नींद आने की सबसे Best टेबलेट्स, गोली, दवा | neend ki tablet name and price | nind ki goli ka naam

हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग तो आज हम फिर से लेकर आये है बहुत ही इंटरनेट पर पूछा जाने वाला सवाल और वो है nind ki goli ka naam और कोई कोई लोग नींद की टेबलेट नाम एंड प्राइस भी पूछते है तो आज का आर्टिकल ये यही विषय पर होने वाली है अगर आपने इंटरनेट पर इस से पहले सर्च करते हो की नींद की गोली के फायदे और नुक्सान क्या है तो एक तो जानकारी सही से उपलब्ध नहीं है और जो भी जानकारी हो वो बहुत ही दिमाग चकराने वाली है तो आपकी वही समस्या के लिए हम ये आर्टिकल लिख रहे है तो इस आर्टिकल में आपको बहुत ही आसान शब्दों में जानकारी मिलने वाली है तो इस आर्टिकल को सुरु से अंत तक पढ़ लीजिये ।

Table of Contents

नींद की टेबलेट नाम एंड प्राइस

तो ये कोई नए बात नहीं है और ये आज के इस समय में नींद ना आना ये आम बात है नींद ना आने के कारण ये बहुत अलग अलग है जैसे की stress से भरा हुआ जीवन , मानसिक समस्याएं हो या फिर कोई प्रॉब्लम उसके कारण नींद नहीं अति है और उसके कारण ही लोगो के बीच ये नींद की गोली , तुरंत नींद आने की दवा का सेवन तेजी से बढ़ रहा है तो आपको ये पता होना चाहिए की इसके हमारे शरीर पर बुरे प्रभाव होते है या नहीं क्यू की हर एक दवा के साइड इफेक्ट तो होते है है 

नींद पूरी ना होने से क्या क्या दिकत आती है वो आपको अलग से बताने की जरूरत नहीं है अगर आप ये आर्टिकल को पढ़ रहे हो तो नींद ना आने से किसी भी काम में मन ना lagna , पूरा दिन चिड़चिड़ा होना , पुरे दिन में शक्ति mahausus होना और ऐसे ही कुछ कुछ प्रॉब्लम सिर्फ और सिर्फ नींद पूरी ना होने से आ जाती है 

इसके आलावा एक एक्स्ट्रा जानकारी देते है की नींद ना आने के कारण स्ट्रोक, मधुमेह, दिल की बिमारी, किडनी रोग और हाई ब्लड प्रेशर होने जैसे गंभीर बीमारी हो सकती है और ये कोई वैज्ञानिक के दवारा ही बतया गया है

sleep ( sleeping ) in hindi . नींद क्या है – Sleep In Hindi

तो सब से पहले आपको क्लियर कर देते है की अनिद्रा , नींद नहीं आना , इनसोम्निया ये सब एक ही बीमारी है तो आपको किसी ने इनसोम्निया बोल दिया , अनिद्रा हो तो आपको कन्फूस होने की कोई भी जरुरत नहीं है

नींद क्या है इस सिथि को हम शब्दों में समजा नहीं सकते क्यू की नींद आना ये बहुत ही आम बात है और इस धरती पर ऐसा कोई भी इंसान नहीं होगा की जिस ने नींद ना ली हो तो इंसान को जब नींद आने लग जाती है तब पूरा शरीर ये एक तरह से आराम की सिथि में जाता है जहा पर हमको कुछ भी पता नहीं चलता है और उस ही समय में शरीर की मरमत भी हो जाती है

नींद की गोली खाने से क्या होता है – Nind Ki Goli Se Kya Hota Hai

अभी हम जान लेते है की जब आप कोई भी तुरंत नींद आने की दवा हो या फिर नींद का इंजेक्शन का सेवन करते हो तो आखिर आपके शरीर में क्या होता है तो जैसे ही आप कोई भी नींद का इंजेक्शन हो या फिर nind ki goli का सेवन करते हो तब ये ऐसे दवा डायरेक्ट आपके दिमाग के ऊपर असर डालती है । और अगर इसको और भी डिटेल में समजे तो दिमाग में जो GABA receptors होते है जो की नींद आने के लिए काम करता है उनको प्रभावित करता है और उसके कारन ही आपको नींद आ जाती है ।

nind ki goli ka naam | neend ki tablet name and price

1Alpeax
2Zolpidem
3Clonazepam

नींद की गोली, दवा, टबलेट और मेडिसिन – neend na aane ki medicine name

अभी हम डिटेल में नींद की गोली, दवा, टबलेट और मेडिसिन है वो बता देते है वैसे तो आज के इस समय में हजारो ऐसे नींद की टेबलेट है पर हम आपको कुछ गिने चुने ऐसे कुछ दवा बताने वाले है जो की शरीर के लिए कम हार्मफुल हो और उनको कैसे सेवन करना है , कब ऐसे दवा का सेवन करना चाहिए और प्रेगनेंसी में नींद की गोली कोनसी लेनी चाहिए ये सब आपको यही पर मिलने वाली है तो आगे की कहानी धयान से पढ़ लीजिये ।

हम आपको यहाँ पर नींद की टेबलेट नाम एंड प्राइस बता तो देंगे पर आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेकर ही कोई भी ऐसे दवा का सेवन करना होगा अपनी मर्जी से कोई भी दवा का सेवन करना ये आपकी हेल्थ के लिए खतनाक हो सकता है ।

Nind ki angreji tablet ke naam | नींद आने का रामबाण उपाय

1Lopez MD 2
2Lonazep MD 0.5 mg
3RESTYL 0.5 mg
4Zapiz 0.25
5Alprax 0.5

नींद की गोली का नाम है Boldfit Sleeping Aid Pills

भारत में अगर सब से फैमस कोई नींद की गोली का नाम है तो ये Boldfit Sleeping Aid Pills है ये गोलिया आपको करीब करीब कोई भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाती है  । अक्सर डॉक्टर दवारा भी इस ही मेडिसिन को लेने की सलाह देते है ।

ये Boldfit Sleeping Aid Pills कैसे काम करती है ये जान लेते है तो शरीर में मेलाटोनिन ( Melatonin ) तरिके से बढ़ाने का काम करता है और उसके कारन आपको गहरी नींद आ जाती है

इस नींद की गोली की खुराक की बात करे तो रात को सोने से पहले इस दवा की सिर्फ गोली पानी के साथ आपको लेनी होगी और आपको खाली पेट इस दवा का सेवन नहीं करना होगा और आपको इस नींद की गोली के फायदे उठाने है तो ये आपको करीब 3 महीने तक लगातार सेवन करना होगा ।

Neend Na Aane Ki Medicine Name है Nutrisharks Melatonin Sleep Spray

अगर आपको कोई गोली का सेवन नहीं करना है और अगर आप कुछ ऐसी स्व खोज रहे हो जी की कुछ ही मिनिट में असर दिखाने लग जाये तो Nutrisharks Melatonin Sleep Spray आपके लिए है । जैसे की आपको नाम से पता चल गया होगा की ये स्प्रे है तो अभी हम सब से पहले देख लेते है की आखिर ये कैसे काम करता है तो रात को सोने से पहले आपको इस स्प्रे को जुबान पर स्प्रे कर देना है और कुछ ही मिनिटो में असर करने लग जाता है ।

इस स्प्रे में बहुत अलग अलग तरिके के विटामिन भी होते है और मेलोटोनिन भी होते है इस के कारण से आपको गहरी नींद आ जाती है । इस स्प्रे की कीमत की बात करे तो ये आपको करीब 400 रूपये में मिल जाता है ।

नींद की गोली नाम लिस्ट इन हिंदी – नींद की गोली नाम लिस्ट

1XANAX
2RESTYL
3KASLOL

Jiva Sleep-Well Tablets – नींद की दवा

आपको तो पता ही है हर एक दवा का कोई ना कोई तो साइड इफ़ेक्ट होते है पर अगर आप आयुर्वेदिक दवा का सेवन करते हो तो आपको साइड इफ़ेक्ट ये बहुत ही कम मात्रा में देखने को मिल जाते है तो अगर आप भी ऐसे ही आयुर्वेदिक तुरंत नींद आने की दवा खोज रहे हो तो ये दवा आपके लिए है ।

इस दवा को आयुर्वेदिक तरिके से बनाया गया है और इस दवा में ब्राह्मी, ज्योतिषमती, पेठा और अमला और ऐसे ही अलग अलग पूरी तरह के नेचरल तत्व को मिलाकर ये दवा बनी हुई है और अगर Jiva Sleep-Well Tablets कंपनी की माने तो इस दवा के कोई साइड एफ्फेट नहीं है और सब से अछि बात इस दवा की लत नहीं लगती इसलिए ये दवा आप कभी भी सेवन करना बंद कर सकते हो ।

सेवन करना इस दवा का बहुत ही आसान है आपको सिर्फ इस दवा की एक गोली ले सकते हो पर डॉक्टर कभी कभी इस ही दवा की 2 गोलिया लेने की भी सलाह देते है इस नींद की टेबलेट नाम एंड प्राइस की माने तो 140 से 150 रूपये के बीच में मिल जाती है

नींद आने की दवा है Carbamide Forte Sleeping Aid Pills

आप अगर बिना केमिकल से बनी हुई और लत भी ना लगे ऐसे कोई दवा खोज रहे हो तो इस में सब से बेस्ट ये Carbamide Forte Sleeping Aid Pills मानी जाती है । ये भी दवा बाकी दवा होती है वैसे ही काम करती है यानि की मेलाटोनिन इस तत्व को बड़ा देता है और उसके कारण ही आपको चैन की नींद आने लग जाती है । इस दवा की भी लत नहीं लगती ये भी इस दवा का एक पॉजिटिव पॉइंट है ।

Carbamide Forte Sleeping Aid Pills ये आपको करीब 650 से 700 रूपये में मिल जाती है ये दवा औरत और मर्द दोनों सेवन कर सकते है । एक बोतल में आपको 60 गोलिया मिल जाती है ।

नींद की आयुर्वेदिक दवा है Wellbeing Nutrition Melts Strips

ये Wellbeing Nutrition Melts Strips दवा बाकी किसी भी दवा से अलग है क्यू की ये ना ही गोली है और ना कोई स्पे है तो आखिर ये है क्या ये आपको प्रश्न  पद गया होगा तो ये Advanced German NANO Science (Melts) की तरफ से बनी हुई दवा है जिस को सिर्फ जुबान पर रखना होगा और कुछ ही सेकंड में अपने आप पिघंलना सुरु हो जाएगी ।

जैसे ही आप रात को सोने से पहले इस Advanced German NANO Science (Melts) दवा की एक स्ट्रिप अपने मुहा में रख दोगे तो सिर्फ 10 मिनिट के अंदर आपको नींद लग ही जाएगी ।

इस दवा की कीमत ये 600 रूपये है और इसमें आपको 30 स्ट्रिप मिल जाते है जो की एक महींने के लिए इस्तेमाल में आ सकते है ।

नींद की goli  नाम इन इंग्लिश list| Cureveda Herbal SleepSure Pills

Cureveda Herbal SleepSure Pills ये भी पूरी तरह से नेचरल यानि की नींद की आयुर्वेदिक मेडिसिन है जो की आपको कुछ ही मिनिट में आरमदायक नींद प्रदान कर देती है ।

आज कल का तनाव से भरा हुआ जीवन हो या फिर दिनचर्या में बदलाव हो या फिर हमारी ही लाइफस्टाइल के कारण जो नींद का जो पैटर्न होता है वो बिघड जाता है उसको ही सही करने का काम ये Cureveda Herbal SleepSure Pills नींद की गोली करती है इस दवा का सेवन करना भी बहुत ही आसान है आपको रात को सोने से पहले इस दवा की एक गोली एक घंटे पहले लेते हो तो आपको इस दवा का असर देकने को मिल जाएगा ।

दवा की कीमत की बात की जाये तो ये दवा बाकि दवा से महँगी है 1 हजार रुपये में इस बोतल मिल जाएगी जिस में 30 गोलिया होती है ।

नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय । Nind aane ke Ayurvedic upay .

अभी तक हमने सिर्फ गोलियों के नाम ही देखे है तो अभी हम आपको नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय कोनसे है एक मिनट में नींद लाने के ट्रिक्स कोनसी है ऐसे ही हम आपको जानकारी देते है तो कुछ कुछ ऐसे भी तरिके है जो आप अपनाकर कोई दवा के बिना ही अछि नींद ले सकते हो ।

तो सब से पहले आपको रात को सोने से पहले करीब एक घंटे पहले तक आपको कोई भी मोबाइल , लैपटॉप या फिर कुछ भी इस्तेमाल नहीं करना होगा एक अगर आपको फ़ोन साथ में रख कर सोने की आदत है तो भी आपको ये बदलना होगा ।

रात को जितना हो सकता है उतने शांत एरिया में रहने की कोशिश कीजिये और रात को जितना अंधेरा हो सकता है उतना प्रयास कीजिये और रूम की बातिया बंद कीजिये ।

रात को सोने से पहले ऐसे कुछ भी मत देखिए या फिर पढ़िए की जिस से आपको घबराहट हो जैसे की कोई डरावनी मूवी या फिर कहानी मत पढ़िए ।

रोज आप अपने सोने का वक्त निचित कर लीजिए और उस ही वक्त पर सोने के लिए जाये ।

तनाव तो हर किसी को होता है तो आप भी कम से कम लेने की कोशिश कर लेनी होगी ।

बहुत से लोगो को एक एक दो दो कप चाय , कॉफी पिने का चस्का होता है और अगर आप शाम के समय समय चाय , कॉफी का ज्यादा सेवन करते हो तो आपको नींद नहीं आएगी तो जितना हो सकता है उतना इनका सेवन कम कीजिये ।

नींद की गोली खाने से क्या होता है ? नींद की गोली खाने के साइड इफेक्ट क्या क्या होते हैं ?

जैसे की हमने आर्टिकल के बीच बीच में बहुत बार कहा है की ऐसे दवा के साइड एफ्फेवट होते ही है तो उनमे से कुछ साइड इफेक्ट आपको बता देते है ।

तो सब से पहले अगर आप पूरी तरह से ऐसे दवा पर निर्भर हो जाते हो तो आपको ऐसे दवा की लत लग जाती है और एक समय ऐसा भी आएगा की दवा लेना के बाद भी नींद नहीं आएगी ।

आप यकीन नहीं करोगे पर आपो बता देते है की ऐसे दवा से आपकी मेमोरीpr डायरेक्ट असर पड़ता है आपकी मेमोरी ये कमजोर होने लग जाने लग जाती है और नींद ना आने की बीमारी के साथ साथ भूलने की भी बीमरी लग जाती है ।

आपको तो पता ही होगा ऐसे दवा ये दिमाग में असर कर के नींद आने में मदत करती है पर अगर कुछ लम्बे समय तक सेवन किया तो नर्वस सिस्टम को ही प्रभावती करती है जिस के कारण सोचने समझने की क्षमता होती है वह पर असर पड़ता है ।

नींद की गोली के नुकसान – Side Effects Of Sleep Aid In Hindi

1 दवा की आदत लग सकती है
2हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है
3कब्ज हो सकता है
4हाथ – पैरो और त्वचा पर जलन का अनुभव होना
5दस्त का होना
6मुहँ और गले में सुखापन महसूस होना
7कमजोरी का अनुभव होना
8गैस का बनना
9सिर में हल्का या तेज दर्द होना
10 पेट में दर्द होना

नींद की गोली से मौत । नींद की गोली के ओवरडोज से मौत ।

तो अभी हम देख लेते है की सब से जरुरी सवाल क्या नींद की गोली से मौत हो सकती है तो इसका सीधा सीधा जवाब है जी हां नींद की गोली से ही नहीं अगर आप कोई भी दवा का प्रमाण से जयदा सेवन करते हो तो शरीर पर तो असर होगा ही ।

कितनी नींद की गोली खाने से मौत हो जाती है

तो ये भी इंटनेट पर पूछा जाने वाला सवाल है और ये हमारी राय में काफी बेहूदा सवाल है और कितनी गोलिया खाने के बाद जान जा सकती है वो हम नहीं बताने वाले है पर एक प्रमाण की गोलिया एक साथ सेवन करने के बाद कुछ ही मिनिट में असर होता है और धीरे धीरे दिल होता है वही काम करना बाद कर देता है फिर क्या एक बार दिल काम करना बंद हो गया तो क्या होगा वो आपको भी पता है ।

एक और बहुत ही इंट्रेस्टिंग बात बता देते है और वो है कोई भी प्रेगनेंट महिला को कोई भी नींद की गोली का सेवन करने नहीं देना चाहिए क्यू की ये माँ और पेट के अंदर के बचे के लिए काफी खतनाक हो सकता है ।

गहरी नींद लाने के लिए क्या करें? – gehri nind laane ke liye kya Karen?

गहरी नींद लाने के लिए कुछ एक्स्ट्रा टिप्स है जिनको आप अमल कर के बहुत ही आसानी से चैन की नींद कोई भी ले सकते है ।

सोने से पहले अगर आप थोड़े गर्म पानी के साथ नाहा लेते तो आपकी बॉडी को आराम मिल जाता है फेश फील होता है और हां सोने से पहले अगर 20 , 30 मिनिट ही पहले नाहा लीजिए तब ही आपको गहरी नींद मिल जाएगी ।

कुछ लोगो को अकेले सोने में दर लगता है तो आप कुछ अपनी मर्जी के अनुसार टेड़े बियर ला सकते हो या फिर अगर आप कोई पेट पाल सकते हो तो भी आप वैसा कर सकते हो ।

रात का खाना ये जल्दी खा लीजिये क्यू की पाचन होने में काफी समय लगता है और उससे आपको नींद भी आएगी अगर आप डायरेक्ट सोने से पहले खाते हो तो ।

अगर आप दिन में ही पूरी नींद लेते हो तो आपको रात में नींद ये बहुत ही मुश्किल से आएगी तो अगर आपको दिन में सोने की आदत है तो उसको बदल दीजिये ।

नींद आने की दवा पतंजलि । नींद ना आने, अनिद्रा के इलाज के लिए पतंजलि आयुर्वेदिक मेडिसिन ।पतंजलि अनिद्रा की दवा ।

अगर कोई आयुर्वेदिक मेडिसिन की बात की जाये और उसमे पतंजलि की तरफ से की मेडिसिन ना आये ऐसा नहीं हो सकता है इसलिए पतंजलि की तरफ से ही दवा है जो की गहरी नींद आने में मदत करती है जो हम एक एक कर के देख लेते है ।

नींद आने की दवा पतंजलि – Neend Ki Medicine Patanjali

1पतंजलि का बादाम रोगन तेल
2पतंजलि का दिव्य पेय
3पतंजलि की दिव्य मेधा वटी
4पतंजलि दिव्य सारस्वतारिष्ट

दिव्य मेधा क्वाथ 300 ग्राम

दिव्य मेधा क्वाथ 300 ग्राम ये बेस्ट पतंजलि अनिद्रा की दवा मानी जाती है । इस दवा का सेवन करना बहुत ही आसान है आपको सब से पहले 400 मिली पानी में इस पतंजलि अनिद्रा की दवा का एक चमच दाल लेनी है और उस पानी को अचे से ाचा पर गरम कर देना है और तब तक आपको गरम करना है जब तक पानी की मात्रा ये करीब 100 मिली ना रह जाये ।

बाद में वही पानी को अचे से छान लेना होगा और उसको आपको दिन में एक बार यानि की सुबह इसको कुछ बिना खांए इसका सेवन करना होगा ।

पतंजलि अनिद्रा की दवा – दिव्य मेधा वटी

इस पतंजलि अनिद्रा की दवा – दिव्य मेधा वटी को दिन में 3 बार थोड़े गरम पानी के साथ सेवन कर लेना है यानि की खाना खाने के पहले इस दवा का सेवन कर लेना है ये पतंजलि की तरफ से होने के कारन इस दवा के साइड इफ़ेक्ट बहुत ही कम है ।

alprazolam 0.5 mg tablet uses in hindi .alprazolam tablet use in hindi.

आप सभी ने alprazolam 0.5 mg tablet uses in hindi का तो नाम सुना ही होगा तो इस दवा कस इस्तेमाल ये सिर्फ डिप्रेशन के लिए ही नहीं बल्कि नींद की प्रॉब्लम आती है उनके लिए भी इस दवा का उपयोग किया जाता है ।

अगर किसी को एंजाइटी जैसे बीमारी होती है उसके लिए भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है । इस दवा को नींद ना आने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसलिए आम भाषा में इस दवा को तुरंत नींद आने की दवा के नाम से जानी जाती है ।

trika 0.25 tablet uses in hindi . alprazolam 0.25 uses in hindi

इस alprazolam 0.25 का सेवन करना भी बहुत ही आसान है तो सब से पहले इस दवा को डॉक्टर की सलाह के अनुसार दिन में भी ले सकते हो और रात में भी ले सकते हो ।

इस दवा के कुछ साइड एफ्फेट भी है जैसे की वजन कम होना , चक्कर जैसे लगना , उलटी जैसा महसूस होना और ऐसे ही अलग अलग सीए इफ़ेक्ट का सामना करना पद सकता है तो आप सब से पहले डॉक्टर की सलाह लेकर ही इस दवा का सेवन कीजिए ।

तो ये थी शार्ट में nind ki goli ka naam” और इस से ही रिलेटेड सारी जानकारी तो इस आर्टिकल में हमने इन ऐसे दवा के क्या क्या साइड इफ़ेक्ट होते है क्या इन दवा के बिना भी आप क्या गहरी नींद ले सकते हो या नहीं कितनी दवा की मात्रा ये आपके लिए सही होगी और नींद की टेबलेट नाम एंड प्राइस भी क्या है ये सब भी हमने यहाँ पर बताने की कोशिश की है इन सब दवा के का सेवन करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लीजिये अगर आप अपनी मर्जी से लेते तो तो आपको इस के गंभीर परिणाम का सामना करना पद सकता है . तो ध्यान से कोई भी दवा का सेवन अपनी मर्जी से मत कीजिये .

 

1 thought on “नींद आने की सबसे Best टेबलेट्स, गोली, दवा | neend ki tablet name and price | nind ki goli ka naam”

Leave a Comment