निसवानी सिरप के फायदे हिंदी में | niswani syrup ke fayde in hindi | niswani syrup

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए आर्टिकल में तक आज हम फिर से लेकर आये है आपकी हेल्थ से जुड़ा हुआ आर्टिक्ल को लेकर तो आज के इस आर्टिकल में आपको niswani syrup ke fayde in hindi इसकी जानकारी मिलने वाली है उसके साथ ही साथ आखिर ये niswani syrup है या इसका इस्तेमाल किस के लिए होता है उसकी कोण कोण इस्तेमाल कर सकते है , क्या इस दवा के कुछ साइड एफ्फेट भी है या नहीं है तो कोनसे है पर ये सच में काम करती है या नहीं इस के साथ साथ बाकी एक्स्ट्रा जानकारी भी आर्टिकल के बीच बीच में जानकारी मिलने वाली है ।

Niswani Syrup Ke Fayde In Hindi

तो सब से पहले ये niswani syrup ke fayde in hindi देखने से पहले आखिर ये niswani syrup है या वो देख लेते है तो सब सब से पहले ये जो दवा है वो भी एक यूनानी दवा है और इस दवा को प्रमुख रूप से अलीगढ़ तिब्बिया कॉलेज ने बनाया हुआ है । अगर आपको पता नहीं है तो आपको बोल देते है की ये जो अलीगढ़ तिब्बिया कॉलेज हो वो कोई आज से नहीं बल्कि बहुत सालो से यूनानी दवा बनाने के लिए जानी जाती है ।

तो यूनानी दवा का नाम सुन कर आपको लगा होगा की ये भी कोई मर्दो के लोए दवा होगी तो ऐसा नहीं है ये जो hamdard niswani syrup benefits in hindi वो तो हम आगे डिटेल में जानकारी बता ही देंगे पर अभी के लिए इतना समज लजिए की ये hamdard niswani syrup महिलाओ के लिए है या फिर आप ऐसा भी बोल सकते हो की ये यूनानी महिला टॉनिक है सिर्फ लेडीज के लिए । तो आपको भी पता है की ये जो महिलाओ में पीरियड आते है उस में बहुत सारे प्रॉब्लम से गुजरना पढ़ता है तो उन प्रोब्कम को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है ।

निस्वानी सिरप की सामग्री | Niswani Syrup composition in Hindi

1 Munakka
2 Turmeric
3 Black Cardamom
4 Rubia cordifolia
5 Cassia
6 amaltus
7 Plumbago Zeylanica

निसवानी सिरप का नुस्खा या कंपोजिशन | hamdard niswani syrup benefits in hindi

अभी हम niswani syrup ke fayde in hindi देख लेते है तो जैसे की हमने पहले ही आपको बता दिया था ये माहिलाओ के लिए स्पेसल सिरप है तो ये सिर्फ को मुदरे हैज भी कहा जाता है तो आप नाम में कंफ्यूज मत हो जाए । तो ये जो सिरप है वो ख़ास कर के लड़कियों में अनियमित पीरियड आना , पीरियड ये खुल कर ना आना , या फिर कुछ जयदा ही आना जैसे प्रॉब्लम के इलाज के लिए इस सिरप का इस्तेमाल ये होता है ।  

कोई कोई लड़की को पीरियड के दौरान ये पेट दर्द ये बहुत होते है तो ऐसे समय में किसी और काम पर धायण भी नहीं लगता है तो ऐसे सिथि में भी ये niswani syrup का सेवन कर सकते हो । लड़कियों में कभी कभी सीर में दर्द भी होता है उसको कम करने के लिए इसका उपयोग ये किया जाता है ।

इनके आलावा अगर हम niswani syrup ke fayde in hindi की बात करे तो वेजाइनल इंफेक्शन के इलाज करने के लिए भी इसका सेवन किया जाता है उसके साथ ही पीरियड के दौरान मूड स्विंग होना यानि की चिड़चिड़ापन होना या फिर कमर के दर्द से राहत पाने के लिए , थकान से भी राहत पाने के लिए इसका उपयोग ये किया जाता है ।

आप शायद सच नहीं मानोगे पर ये दवा से पेशाब से जुडी हुई बीमारी के इलाज के लिए भी इसका उपयोग होता है जिस में पेशाब करते समय जलन होना , बार बार पेशाब आना या फिर रुक रुक कर पेशाब आना जैसी बीमारी होती है इस इलाज के साथ साथ शाब की नली में इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए इसका सेवन किया जाता है ।

तो ये सब आपको अपने डॉक्टर की सलाह पर ही सेवन करनी है ऐसी दवा क्यू की इन दवा की किंतनी मात्रा लेनी है कितनी हो लेनी है ये सब डॉक्टर ही बता सकते है ।  

निसवानी सिरप का तरीका इस्तेमाल डोज

तो से पहले एक बार फिर से आपको बता देते है की आपको ये niswani syrup दवा का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेनी जरुरी होगी क्यू की आपकी उम्र कितनी है आपकी बिमारी कोनसी है , आपकी बॉडी कैसी है ये सब कुछ देख कर ही खुराक ये तय होती है तो आप खुद से अपनी मर्जी से सेवन मत कीजिये ऐसा करना आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है ।

तो अगर हम कॉमन जानकारी के रूप में इस niswani syrup दवा की खुराक बता देते है तो जिनकी उम्र ये 15 साल से अधिक है उन लड़कियों को इस niswani syrup की सिर्फ 10 से 15 ML की मात्रा गर्म पानी में सेवन करने की सलाह ये होती है पर आप डॉक्टर के आदेश के बाद ही कोई खुआक का सेवन कीजिये ।

निसवानी सिरप के नुकसान, साइड इफेक्ट

अभी तक हमने hamdard niswani syrup benefits in hindi देख लिए है तो अभी हम इस के साइड इफेक्ट क्या है वो देख लेते है तो सब से पहले ये यूनानी दवा होने के कारन इसमें प्रमुख रूप से ये र्बल जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है इसके कारन इसके सिदेव एफ्फेट होने की बात बहुत ही कम है और सच में अभी तक हमको इस के क्या साइड एफकेट है उसकी जानकारी हमको कही पर भी नहीं मिली है तो उसके कारन हम आपको कन्फर्म नहीं बता सकते है की इसके ये ये साइड इफ़ेक्ट है तो अगर आपको कोई भी साइड इफेक्ट देखने को मिलते है तो आप तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह ले लीजिये ।

निसवानी सिरप कीमत

अगर हम इस निसवानी सिरप कीमत और कहा पर ये सिरप मिलती है इसकी हम बात करे तो सब से पहले ये दवा आपको कोई भी मेडिकल स्टोर में मिल जाता है या फिर ऑनलाइन स्टोर है वह पर भी आपको आसानी से मिल जाता है और बात रही इसकी कीमत की करे तो आपको बता देते है की ये आपको 140 रुपए से 300 रूपये के बीच में मिल जाती है ।

तो ये थी niswani syrup क्या है इसका सेवन कैसे करते है , niswani syrup ke fayde in hindi क्या है ये सच में काम करती भी है या नहीं इस सब की जानकारी तो आपको ये बता देते है की ये जो आर्टिकल है वो सिर्फ और सिर्फ आपकी एक्स्ट्रा जानकारी के लिए ये आर्टिकल लिखा गया है तो आप ये आर्टिकल को पढ़ कर या फिर इंटरनेट का कोई भी और वीडियो देख कर या फिर आर्टिकल को पढ़ कर आप खुद से कभी भी ये दवा का सेवन ना करे । डॉक्टर की सलाह के बाद ही आपको ये दवा का सेवन करना होगा ।

Leave a Comment