पतंजलि गर्भनिरोधक गोली की जानकारी | Patanjali Pregnancy Rokne ki Goli | बिना किसी दुष्प्रभाव भारत में सबसे अच्छा गर्भनिरोधक गोलियां

हेलो दोस्तों आज हम फिर से आये है एक और आपकी ही हेल्थ से जुडी हुई खास कर के महिलाओ की हेल्थ की जानकारी आपको यही इस आर्टिकल में मिलने वाली है तो इस आर्टिकल का विषय होने वाला है पतंजलि गर्भनिरोधक गोली की जानकारी आपको यही आर्टिकल में (Patanjali Pregnancy Rokne ki Goli) कोई है या नहीं और अगर है तो उसको कैसे इस्तेमाल करना चाहिए ऐसे प्रोडक्ट की प्राइस किंतनी है और क्या ये आपकी हेल्थ के लिए सच में सुरक्षित है या नहीं इस सब की जानकारी आपको पुरे डिटेल में आपको यही पर मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल सुरु से अंत तक पढ़ लीजिए ।

पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम | garbh nirodhak tablet name

तो आपको सच सच और सीधे तोर से बता देते है की अभी तक पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नहीं है जी हां अभी तक पतंजलि ने ऐसे कोई भी गोली बनाए नहीं है और अगर आपको मार्केट में कोई भी ऐसे पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम पर दवा बेचता है तो बहुत हद तक नकली हो सकती है अभी तक ये जनवरी 2022 तक ऐसे कोई भी दवा नहीं है ।

तो आपको बता देते है की बजार में बहुत saare ऐसे किट उपलब्ध है जिस से घर पर बैठ कर ही आप प्रेगनेंसी रोक सकते हो जैसे की अनवांटेड 72 दवा हो गए और ऐसे भी दवा है किट है जो की कुछ कुछ कंडीशन में गर्ब्पात कर देते है । ऐसे दवा मार्किट में उपलब्ध भी है और आम इंसान भी ऐसे दवा को ले सकता है इनकी प्राइस भी सही होती है इसलिए आप डॉक्टर की सलाह पर ऐसे दवा का सेवन कर सकते हो ।

ऑनलाइन या फिर बहुत लोगो से कुछ आपको घरेलू उपचार देखने को मिलते है ये खा लोगे तो प्रेगनेंसी नहीं होगी , तुलसी खा लोगे तो गर्ब्पात हो जाता है तो ऐसे kisi का भी साइंटिफिक आधार नहीं है इसलिए आप भी ऐसे दवा का सेवन मत कीजिये ।

तो अभी हम जान लेते है की आखिर कोनसे कोनसे ऐसे तरिके है जिस से आप फॅमिली प्लेइंग कर सकते हो । ये शादी के बाद किसी को बच्चा नहीं चाहिए , किसी को दो बच्चो के बीच में अंतर् चाहिए , ऐसे कोनसे ऐसे मेथड है जो की परमानेंट है और इन से क्या क्या साइड इफ़ेक्ट है या नहीं इस सब की जानकारी आपको यही पर मिलने वाली है तो आप ये आर्टिकल पढ़ लीजिये ।

1 कंडोम | पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम

तो सब से आसान और पूरी दुनिया में अपनाने वाला तरीका है और वो है कंडोम जी हां तो आपको बता देते है की इस मेथड से आपको 99% तक आपको प्रोटेक्शन मिल जाता है और आज कल कंडोम में बहुत से सुधर भी आये है और आज कल मर्दो के लिए आते ही थे अब महिलाओ के लिए कंडोम आने लग गए है और इनकी कीमत भी मामूली होती है और भारत में कई हिस्सों में फ्री में भी मिल जाते है ।

भारत में pata नहीं क्यू पर अभी तक वासेक्टोमी के बारे में सही जानकारी naa होने से या फिर और कुछ करोङो से ये इतनी जयदा फेमस तकनीक नहीं है इस से 100% सोलुशन मिल जाता है । तो ये सर्जरी मर्दो में की जाती है । और ये वासेक्टोमी सर्जरी इतनी छोटी है जिस में इंसान उस ही दिन घर जा सकता है सिर्फ 1 से 2 दिन आपको सुस्ती मससूस हो सकती है और उसकी सब से अछि बात ये है की कुछ समय के बाद लगता है आपको अगली संतान चाहिए तो आप ये सर्जरी को रिवर्स भी कर सकते हो ।

3 कंट्रासेप्टिव पिल्स | बिना किसी दुष्प्रभाव भारत में सबसे अच्छा गर्भनिरोधक गोलियां

तो कंट्रासेप्टिव पिल्स ये बहुत आसान और पॉपुलर तरीका है तो ये ऐसे दवा में 30 गोलीय होती है जो की अलग अलग कंडीशन के हिसाब से सेवन करना होता है और एक बात ध्यान से पढ़ लीजिये की इसमें भी अलग अलग दवा होते है जैसे की जो महिलये बेस्ट फीडिँड करते है उनके लिए अलग दवा होते है ऐसे ही अलग अलग टाइप के मेडिसिन है तो आप अपने डॉक्टर को पूछ कर ही कोई भी कंट्रासेप्टिव पिल्स हो या फिर और कोई दवा हो उसका सेवन कीजिये । ऐसे दवा आपको करीब 50 रुपए में मिल जाते है और गोवेर्मेंट के हॉस्पिटल में फ्री में भी उपलब्ध होते है ।

4 emergency contraceptive pills | गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा

तो भारत में कुछ सालो से emergency contraceptive pills का चलन बढ़ गया है तो बाजार में आपको बहुत सारे ब्रांड्स की किट आने लगे है और आपको बता देते है ये दवा सबंध बनने के बाद अगर आप 24 घंटो के अंदर लेते तो फयदेमत होती है ये दवा । ये दवा के साइड इफ़ेक्ट बहुत जयदा होता है इसलिए डॉक्टर इसको लेने की सलहा नहीं देते है और सिर्फ इमरजेंसी कंडीशन में ही इन दवा को लेने की सलाह देते है ।

5 Copper T

भारत में Copper T’ ये सब से जयदा पॉप्लर मेथड है तो ये बहुत ही छोटा टी शेप का डिवाइस होता है जो फर्टिलाइजेशन से बचता है ये करीब आपको 96% तक आपको प्रोटेक्शन देता है और तो ये 3 से 12 साल तक का प्रोटेक्शन देता है और लगवाते वकत अगर थोड़ा बहुत जयदा पैसा जयदा भी लग जाये तो भी कुछ नहीं आपको अछि क्वाक्लीट इस्तेमाल करना है । ये Copper T’ एक प्रकार से परमानेंट सोलुशन की तरह से काम करता है और अगर इसके साइड इफ़ेक्ट की बात करते है तो हर किसी को साइड इफ़ेक्ट नहीं होते नहीं और इसको आसानी से निकवाल भी सकते हो और इसके लिए भी आपको हॉस्पिटल में एडमिट होने की जरूरत नहीं होती नहीं ।

6 Birth control injection| गर्भनिरोधक इंजेक्शन 3 साल वाला price

Birth control injection’ ये दूसरे तरिके से महंगा है इसका सक्सेस रेट ये 96% है और ये आपको 1400 से मिल जाते है जो 1 Birth control इंजेक्शन से आपको 3 महीने तक का प्रोटेक्शन मिलता है । ये मेथड बहुत लोगो को पसंद भी है क्यू की बाकी तरिके के जैसे याद नहीं रखना होगा ये पिल्स लेनी है वो लेनी है इसलिए बहुत सारे महिलये इस तकनीक को अपनाते है । ये कोई परमानेंट सोलुशन नहीं है 2 साल तक यानि की 2 बाचो के बीच अगर आपको 2 साल का गैप लेना है , शादी के बाद आपको 2 साल तक आपको कुछ भी प्लनिंग नहीं है तो आप ये तकनीक की आधार ले सकते हो ।

7 Hormonal patches for birth control.

तो ये Hormonal patches for birth कण्ट्रोल ये भारत में मिलना बहुत ही कठिन है पर इसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है इसमें जो पेच आता है वो आपको बगल के बीच में , पीठ पर , पेट क निचे लगा देते हो तो करीब 7 दिन तक आपको ये बचा सकता है ये पैचेस की कीमत ये करीब 300 में मिल जाती है इससे थोड़े बहुत साइड फिक्ट हो सकते है ।

8 टूबेक्टॉमी | पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम

तो ये Tubectomy बेस्ट मेथड है । ये सर्जरी नार्मल डेलिवेरी के अगले दिन या फिर 2 दिन के बाद करवा सकते है और अगर सी सेक्शन डेलिवरी हुई है और डॉक्टर से पहले ही बात हुई है तो तब भी करवा सकते है और बाद में भी कभी भी करवा सकते हो । ये सर्जरी का कॉस्ट करीब 20 हजार से स्टार्ट होता है और सर्जरी क्र बाद 2 दिन आपको हॉस्पिटल में रुकना भी होता है । गोवेर्मेंट हॉस्पिटल में कम प्राइस में भी हो सकता है ।

बिना किसी दुष्प्रभाव भारत में सबसे अच्छा गर्भनिरोधक गोलियां

तो ऊपर जो भी हमने तरिके बताये है जो पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम के बेस्ट अल्टरनेटिव हो सकते है और जैसे की हमने पहले की कहा है की इस समय तक कोई भी पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नहीं आइए है तो आपको ऐसे ही कुछ तरिके का उपयोग करना होगा और आपको बता देते है की ये सिर्फ महिलाओ को ही करने के कोई जरुरत नहीं है कुछ ऐसे भी तरिके है जो मर्द भी कर सकते है  और इसमें शर्माने की बात नहीं है और आपको डरने की बात नहीं है आपको सिर्फ जरुरत है एक साथ बात करने की आप पहले से ही अगर सावधानी रखोगे तो आपको आगे कोई भी दिकत नहीं होगी ।

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा

अगर आप गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा ऐसे इंटरनेट पर सर्च करते हो तो आपको हजारो ऐसे तुलिस , निम् , हल्दी ऐसे कुछ जानकारी मिल जाएगी तो आप वो ना करे और आप अपने डॉक्टर से ही पूछ कर कोई भी फैसला ले लीजिये अपने हेल्थ से जुड़ा हुआ फैसला आप इंटरनेट पर कोई आर्टिकल पढ़कर मत लीजिये । और आपको ये भी बता देते है की हर दवा के कुछ ना कुछ साइड इफ़ेक्ट होते ही है अलग अलग इंसान की बॉडी को अलग तरीका सही रहता है तो इन kisi और को वो करने से दिकत हुई तो आपको होगी ही ऐसा नहीं है इसलिए आप अपने डॉक्टर से पहले जान लीजिये उसके बाद ही सही निर्णय ले लीजिये ।

Leave a Comment