पतले होने का असरदार तरीका | 1 दिन में पतला होने के उपाय | slim hone ke tarike | Patla Hone Ka Tarika

हेलो दोस्तों आज हम फिर से आये है बहुत ही कॉमन टॉपिक को लेकर और ये करीब करीब हर किसी को जानना होता है पतले होने का तरीका (patle hone ka tarika)आखिर क्या है । तो आज के इस आर्टिकल में आपको  बहुत ही आसान शद्बों में डीटेल में जानकारी देने वाले है जैसे की पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए कोनसी कसरत करनी चाहिए और आखिर जो लोग बोलते है की ये हमरा 1 दिन में पतला होने के उपाय है उस में किनता सच होता है ये सब की जांनकारी के साथ साथ कुछ कुछ एक्स्ट्रा टिप्स भी मिलने वाले है उसके लिए ये आर्टिकल को सुरु से अंत तक पढ़ लीजिए आपके जितने भी सवाल है उसके जवाब आपको मिल जायेगे ।मोटा होना ये किस को पसंद आता है और अगर आप किसी को पूछोगे तो यही बोलेगा की जरा सी में और पतला होता या फिर पतली होती तो और भी सुन्दर देख जाती है या फिर मुझे उस हीरो या फिर इस हीरोइन की तरह दिखना है और ये सच बात है ये है की अगर आप मोठे हो तो आप चाहे स्कूल में हो या फिर ऑफिस में हो लोग तो मजाक उठाते ही है । ये तो हुई एक बात पर जयदा वजन से और दूसरी बीमारी ये फ्री फण्ड में आती है ये कोई नए बात नहीं है ।

Table of Contents

वजन बढ़ने व मोटापे का कारण | दुबले पतले होने के उपाय

अभी हम पतला होने के लिए क्या करें ये जान लेने से पहले आपको आखिर आपके ये वजन बढ़ने व मोटापे का कारण क्या है वो जान लेते है क्यू की अगर आपको सही जानकारी होगा तब ही आप सही इलाज कर सकते हो ।

शारीरिक गतिविधि का आभव | दुबले पतले होने के उपाय

जी हां अगर शारीरिक गतिविधि का आभव है तो वजन ये बढ़ना तय ही है आप ऐसा समज लीजिये आप तो खाना खा रहे ही उस से आपको ऊर्जा मिलती जा रही है पर वो ऊर्जा है खर्च ही नहीं हो रही है तो वही ऊर्जा ये आपके शरीर में स्टोर होती रहती है और यही एक समय के बाद वजन बढ़ने व मोटापे का कारण बन जाता है । आज कल ऑफिस जाने वाले लोगो में ये प्रॉब्लम जयदा देखने को मिलती है क्यू की हर समय 9 से 10 घंटे तक एक ही जगह पर बैठे रहते है ।

गलत खान पान की आदतें | patle hone ka tarika

आज कल हर किसी को जल्दी है तो हर किसी को फास्ट फ़ूड खाना है इसलिए बहुत ही जयदा बहार का खाना सेवन करने लग जाते है तो आप सभी को पता ही होगा अगर आप बहार का पिज़ा , बर्गर खाते हो तो वजन बढ़ाना तय ही है उसके साथ साथ बाहर का जो खाना होता है उसमे टेस्ट के लिए हानिकारक तत्व मिलाये जाते है उस से बॉडी को को नुक्सान होगा ही ।

जयदा खाना खा लेना ।दुबले पतले होने के उपाय

जी हां जैसे कम खाना खा लेने से वजन नहीं बढ़ता है वैसे ही अगर आप हद से जयदा ही खाना खा लेते हो तो आपका वजन ये बढ़ ही जायेगा हर किसी को अपने आहार में कैलोरीज ले रहे हो वो देख लेना होगा ।

खराब डेली लाइफ ।

आज कल सभी की जीवन शैली ये बिगड़ ही गए है कभी रात का खाना 2 बजे खाना , सुबह का नास्ता ये 12 बजे करना कभी भी सोना , और ऐस ही ख़राब डेली लाइफ होने की वजह से उसका असर ये शरीर पर पड़ता है उस से भी वजन ये बढ़ जाता है ।

फॅमिली हिस्ट्री ।

जी हां अगर आपके फॅमिली में ही अगर मोटापे की बीमारी है तो आपके शरीर में भी ये बीमारी आ सकती है ।

दवा का साइड एफ्फेट

जी हां कुछ कुछ दवा का सेवन करने से साइड इफ़ेक्ट होते है और उस में मोटापे की बीमारी होना ये भी आम बात है अगर आप भी कोई दवा ले रहे हो तो आप एक बार डॉक्टर से पूछ सकते हो 

पतला होने का तरीका | पतले होने का उपाय | Patla Hone Ka Tarika

तो सब से पहले ये बता देते है की आपको हमेशा धीरे से ही कुछ भी शरू करना होगा अगर यानि की अगर हम आपको कसरत करने के लिए बोलते है तो आप अपनी बॉडी की देख को किसी की सलाह लेकर ही सुरु कीजिये ये ।

रोज एक्सरसाइज करें | Patle hone ke liye exercise kare

हमने पहले ही पोइन्ट में बोला था की आप जो खा रहे हो उस से जितनी ऊर्जा मिल रही है उसको खर्च भी करना होगा तो रोज एक्सरसाइज करने से बेहतर कोई भी रास्ता नहीं है । आपका वजन ये जयदा है तो आपको सुरुवात में ही आपको हेवी एक्सरसाइज करने को नहीं करने होगी तो आप एक कर सकते हो की छोटे छोटे जो एक्सरसाइज होती है वो आप कर सकते हो जैसे की पुश-अप्स हो गए , थोड़े बहुत स्क्वाट हो गए , स्किप्पिंग भी कर सकते हो एक बार आप इस से शरू कीजिए और बाद में थोड़े दिन के बाद आप हेवी एक्सरसाइज की तरफ जा सकते हो ।

मॉर्निंग वॉक करें | slim hone ke tarike morning walk kare

मॉर्निंग वॉक ये सब से सिम्पल पर बहुत ही असरदार है इस से दो फायदे मिलते है सब से पहले आपको जल्दी उठने की आदत ये लग जाएगी और दूसरी बात ये मॉर्निंग वॉक करने से बहुत जयदा तो नहीं पर आपको फरक ये देखने को मिल जाता है आप एक दिन में करीब 10 हजार स्टेप्स चलने का टारगेट रख लीजिये आपको कुछ ही महीनो में आपको रिजल्ट देखने को मिल जायेगा ।

दिनभर खूब पानी पिएं | patle hone ka upay hai pani

बहुत से लोग पानी का सेवन ये जयदा नहीं करते है कोई कोई तो खाने के वकत ही पानी जितना पानी सेवन कर लेते है उस से पुरे दिन रहा जाते है अगर आप भी अपने बॉडी को पानी नहीं पीला रहे हो तो आप आज से ही अपने शरीर को कम से कम 4 से 5 लीटर पानी पीला लीजिये ।

पानी सिर्फ आपकी पायस को नहीं होता आप सच नहीं मानोगे  पर सिर्फ पानी पिने से शरीर के अंदर जो हानिकार तत्व होते है वो निकल जाते और पानी का सवाब करने से मोटापा, पथरी रोग, पेट की कब्ज, लिवर जैसे रिलेटेड बीमारी ये कम होने में मदत करता है ।

पतले होने के लिए ओवरईटिंग न करें | slim hone ke tarike

आपको अगर पतला होना है तो आपको एक डाइट को फोल्ल्व करना ही होगा तो अगर आप एक्सरसाइज कर के आये और जितना आपने एक्सरसाइज कर के वजन कम नहीं किया है उस से जयदा आप फिर से कैलोरीज लेते हो तो कुछ फयदा नहीं होगा तो आपको मन पर कण्ट्रोल रखना होगा आपको हलका पर पोषक आहार ही लेना होगा ।

पतले होने के लिए खानपान की आदतों में सुधार करें

आप जो आहार सेवन कर रहे हो उसमे भी आपको सुधार करना ही होगा तो इसके लिए आप कुछ जयदा नहीं करना होगा आपको सिर्फ एक फिक्स टाइम रखना होगा की आपको ये समय पर नाश्ता करना है , ये टाइम पर लंच करना है आप समज लीजिये जी आपको खाने का भी एक टाइम टेबल बना लेना होगा । खाने के तुरंत बाद में सोने नहीं जाना होगा आपको हमेशा रात को हल्का ही खाना सेवन करना होगा , रात को खाना खा लेने के बाद टहलने के लिए जाये और ऐसे ही छोटी मोटो बात का खयाल रखना होगा ।

पतला होने के लिए क्या खाना चाहिए / Patle Hone Ke Liye Kya Khaye

जी हां आप क्या खाते हो उस से भी डायरेक्ट असर पड़ता है की आप पतले होने वाले हो या फिर और वजन ये गेन करने वाले हो तो हम जो निचे पोंइट बता रहे है वो ध्यान से पढ़ लीजिये ।

पतले होने के लिए नाश्ते में ओट्स खाएं | पतला होने के लिए क्या करें

बहुत से लोग ये आज कल पतले होने के लिए नाश्ते में ओट्स खाना पसद करते भी है पर उनको असर नहीं होता है तो सिर्फ ओट्स खाने से आपका वजन ये कम नहीं होने वाला है ये जान लेना होगा । आप उस ओट्स को कैसे खाते हो उस पर भी निर्भर करता है अगर आपको वजन ये बढ़ाना है तो आप ओट्स को दूध के साथ मिलकर ले सकते हो तो अगर आपको वजन ये कम करना है तो आपको ये ओट्स पानी के साथ खा लेने होंगे और चीनी के बजाए आपको आर्गेनिक शहद का इस्तेमाल करना होगा 

एक बात धयान में रख लीजिये अगर आपको वजन कम करना है तो आपको टेस्ट के साथ तो तोडा बहुत बलिदान ये देना ही होगा ।

अंडे का सफेद भाग (Egg Whites)

आपको लगेगा की हम झूट बोल रहे है अंडे से तो और सेहत बनती है जी हां और ये कोई गलत बात भी नहीं है सेहत बनना और मोटापा होना इस में बहुत ही जयदा फरक होता है । अड़े से सेहत भी बनती है और अंडे का सफेद भाग जो होता है उसका आप सही से सेवन करते हो तो आपका मोटापा भी कम हो ही जायेगा ।

ये जो अंडे के सफ़ेद भाग में  लीन प्रोटीन नामक तत्व होता है जिस से मोटापा ये कम होने में मदत मिलती है और मसल गेन भी होने में मदत मिल जाती है तो इसके ये मतलब नहीं है की आपको सिर्फ ये ही तरिके का पालन करणा होगा ।

वजन कम करने के लिए सलाद खाएं

वजन कम करने के लिए सलाद का सेवन करना ये कोई नए बात नहीं है तो अपने आहार में सब वजन कम करने के लिए सलाद का इस्तेमाल करना ही होगा तो आप सिर्फ खाने के साथ ही नहीं बल्कि आप सिर्फ सलाद को अपना खाना भी बना सकते हो । सलाद में हरी सब्जिया होने के कारन आपका पेट ये अछि तरह से साफ हो जता है । ये वजन कम करने के लिए सलाद ये डायरेक्टली हो या फिर इन डायरेक्टली मोटापा कम करने के लिए तो मदत कर ही देता है ।

विटामिन सी युक्त फल और सब्जियां खाएं | पतला होने के लिए क्या करें

अगर आपको विटामिन सी कितना फायदेमद होता है ये नहीं पता है तो आपको बता देते है विटामिन सी के कारन से वजन ये कम होता है , हड्डियों, त्वचा व बालों के लिए बहुत ही हेअल्थी होते है । शरीर में जो जहरीले तत्व होते है उसको भी शरीर से बहार फेकने ा का काम ये विटामिन सी  करता है और अगर आपको फैट बर्न करना है तो विटामिन सी ये बहुत ही जयदा फायदेमद होता है ।

तो विटामिन सी किस किस फल में होते है इस की हम बात करे तो नींबू, आंवला, संतरा, अंगूर, अमरूद, पपीता, शिमला मिर्च व टमाटर  जैसे फल , सब्जी में बहुत ही आसानी से मिल जाता है ।

अंकुरित अनाज (sprouts) खाएं

अगर आपको पोषक नास्ता चाहिए तो आप अंकुरित अनाज (sprouts) का सेवन कर सकते हो तो अगर आपको पता नहीं है तो बता देते है की अंकुरित अनाज क्या होता है तो कोई भी अनाज को अगर आप रात में पानी में नरम होने के लिए रख देते हो और अगली सुबह पानी निकालकर ऐसे ही खुला या फिर कपडे में रख कर करीब 10 घंटे रख देते हो उसके बाद वो आनाज पर आपको हलके हलके ऐसे अंकुर देखने को मिल जाते है उसका ही आपको सेवन आपके आहार में करना है तो उसके लिए आप मूंग दाल, काला चना, सोयाबीन दाल ऐसे अनाज का इस्तेमाल कर सकते हो ।

पतला होने के लिए खिचड़ी खाएं

अगर आपको लगता है की ये खिचड़ी ये सिर्फ पेशट के लिए ही होता है तो आप गलत हो खिचड़ी वो भी चावल से बनी हुई वो बहुत ही उपयोग होती है इस से सब से पहले आपको सब पोषक तत्व भी मिल जाते है और आपका ये पेट भी भर जाता है ।खिचड़ी ये बाकि खाने के तुलना में बहुत ही हलाकि होती है और ये पचने में भी आसान होती है तो आप ऐसा खाना देख रहे हो की जिस से पेट भी भर जाये और इस से मोटापा भी कम हो जाये तो आप इसका जरूर सेवन कर के देख सकते हो ।

इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे तरिके है जिस से आप वजन या फिर अपना मोटापा ये कम कर सकते हो ।

पतले होने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए | Patle Hone Ke Liye Kya Nahi Khana Chahiye

अगर आप हेल्थी हो मतलब की आपको कोई बीमारी नहीं है कोई आपकी ऐसे फॅमिली हिस्ट्री नहीं है या फिर आपको कोई दवा का साइड इफ़ेक्ट भी नहीं हो रहा है तो आपके मोटापे का एक कारन ये आप क्या खा रहे हो वो भी हो सकता है तो अगर आप भी निचे जो हम बता रहे है उसका आप ध्यान रख सकते हो 

पतले होने के लिए न खाएं फास्ट फूड

बहुत से लोगो को लगता है की अगर वो पतले होने के लिए खाएं फास्ट फूड खा लेंगे तो उसका असर नहीं होगा तो ऐसा नहीं है जी है फ़ास्ट फ़ूड ये आपके बॉडी को अंदर से ये खोखला कर देता है । ऐसे फ़ूड में आपको टेस्ट भरपूर मिलता है पर उसके साथ साथ कैलोरी भी मिल जाती है जो की शरीर के लिए उपयोगी नहीं होती है तो अगर आपको पिज़ा , बर्गर , चायनीस खाने की आदत है तो जल्दी से जल्दी आप इस आदत से जुड़ा हो जाये 

चीनी का सेवन न करें  | पतला होने के लिए क्या करें

चीनी ये देखने में इतनी सी होती है पर आपके हेल्थ के लिए बहुत ही नुसकान देने वाली होती है तो क्यू की चीनी जिस प्रोएसस से बनती है उस प्रोसेस में चीनी के सारे के सारे पोषक तत्व ये ख़त्म हो जाते है अगर आप चीनी से बनी हुई कोई भी चीजे का सेवन करते रहोगे तब तक आपका वजन कम नहीं होगा तो वजन ये कम करना है तो आपको कोल्ड ड्रिंक से दूर ही रहना होगा ।

नमक का सेवन कम करें .

जी हां आप एक बार चीनी के बिना रह सकते हो पर आप कभी नमक के बिना नहीं रह सकते हो पर अगर आपको वजन कम करने की सनक ही भर गए हो तो आप नमक का सेवन कम कर सकते हो आपको पूरा बंद नहीं करना है आपको सिर्फ और सिर्फ उसकी मात्रा ये कम करनी होगी ।

तैलीय चीजों से दूर रहे 

अगर आपको सच में दुबले पतले होने के उपाय देख रहे हो तो आपको सब से पहले ये तली हुई होती है उसका सेवन आपको पूरी तरह से बंद कर लेना होगा और आपको भुने हिये और हेअल्थी आहार होता है उसका सेवन आपको करना होगा । आप एक काम कर सकते हो आज कल ऐसे तकनीक भी आये है जिस में सिर्फ 1 या फिर 2 बून्द तेल से ही सब काम हो जाता है तो आप सहारा ले सकते हो ।

पतला होने के घरेलू नुस्खे | Patla Hone Ka Gharelu Nuskha

जी हां हम आपको कुछ ऐसे पतला होने के घरेलू नुस्खे बताने वाले है जिस से आपको पतले होने का तरीका हो या फिर दुबले पतले होने के उपाय होने का आपको आईडिया लग जाएगा ।

पतले होने का नुस्खा हैं जीरा वाटर  (Jeera water)

जीरा वाटर ये सेहत के लिए कितना लाभदायक होता है ये आपको कोई अलग से बताने की जरुरत नहीं है जीरा वाटर से आपको पेट की गैस, कब्ज व एसिडिटी राहत तो मिल ही जाती है उसके साथ साथ आपकी को इम्युनिटी , मेटाबॉलिस्म और पाचन तंत्र को और भी जयदा फिट कर देती है । तो ये जीरा का पानी सब से पहले अंदर से शरीर को मजबूत बना देता है जिस के कारण आपका वजन ये कम होने लग जाता है । पर एक बात याद रख लीजिये सिर्फ और सिर्फ जीरा  पानी पीने से असर नहीं देखने वाला है उसके साथ साथ आपको बाकी के भी इलाज करते रहने चाहिए ।

पतले होने के लिए गर्म पानी पिएं

गर्म पानी पीना ये बहुत ही आसान तरीका हैए अगर आप पतला होने के लिए क्या करें ये सर्च कर रहे हो तो सब से पहले ये गर्म पानी पिने से शरीर को अंदर से साफ करता है यानि की पेट को अचे से साफ़ करता है उसके बाद गर्म पानी का सेवन करने से ही एनर्जी और स्टैमिना भी बढ़ जाता है जिस से आपको और काम करने की इच्छा होगी तो अगर आप जयदा काम करोगे तो अपने आप ही वजन ये कम होने में मदत मिल जाएगी ।

नारियल पानी | दुबले पतले होने के उपाय

अगर आपको बॉडी डिटॉक्स करनी है और आपको जल्दी से पतला होना है तो आप ये नारियल का पानी सेवन कर सकते हो पर आपको ये बात देते है की ऐसे कोई भी नारियल का पानी सेवन करते हो तो आपको कोई फयदा नहीं होगा आपको सिर्फ और सिर्फ हरे नारियल का ही उपयोग करना होगा । आपको नारियल का पानी भी एक मात्रा में ही लेनी होगी नहीं तो आपको साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते है ।

पतले होने का नुस्खा हैं ग्रीन टी (Green Tea

आपने टीवी पर भी पतले होने का नुस्खा हैं ग्रीन टी इस प्रकार के विज्ञापन तो देख ही होंगे तो आप उन में से कोई भी ग्रीन टी का सेवन कर सकते हो कोई भी ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते है जिस के कारन आपकी बॉडी ये अंदर से शुद हो जाती है और पाचन तंत्र को सही करने का काम भी यही ग्रीन टी करती है तो आप बाजार से कोई भी ब्रांड का ग्रीन टी ला सकते हो या फिर आप खुद से बना सकते हो ।

पतले होने का उपाय खीरा पुदीना जूस  (Cucumber juice)

खीरा पुदीना जूस ये हमारे शरीर के लिए बहुत ही फयदेमद होती है तो इसका जूस बनाना भी बहुत ही आसान होता है तो आपको सिर्फ खीरा, आधा नींबू का रस, थोड़ी पुदीना पत्ती और धनियां पत्ती आपको सब कुछ दाल कर अचे से पीस लेना होगा बस त्यार हो गया आपका जूस इसको सेवन करने के बाद कुछ ही हफ्तों में आपको अचे रिजल्ट देखने को मिल जाएगी ।

पतला होने का उपाय नींबू और शहद | दुबले पतले होने के उपाय

अगर आपको जल्दी से जल्दी पेट की जो चर्बी है वो आपको कम करनी है तो आप बहुत सारे पतले होने का तरीका में से ये पतला होने का उपाय नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकते हो । तो नीबू में विटामिन सी होता है और हमने पहले ही कहा है की ये कितना कारगर साबित होता है और शहद की बात करे तो वजन कम करने के लिए सब से जरुरी प्राकृतिक फैट बर्नर तत्व होता है 

आपको नींबू और शहद बनाने के लिए कुछ एक्स्ट्रा नहीं करना है आप नीबू पानी जैसे बनाते हो वैसे ही आपको त्यार करना है तो आपको सब से पहले गुनगुने पानी में आधा नीबू निचोड़ लेना है और टेस्ट के अनुसार आपको शहद मिला लेना है बस त्यार हो गया आपका दुबले पतले होने के उपाय।

1 दिन में पतला होने के उपाय

तो आपको पता चल ही गया होगा की 1 दिन में पतला हो सकते है या नहीं तो अगर हम डायरेक्ट बात करे तो ऐसा हो तो नहीं सकता है पर कुछ स्पेशल कंडीशन में ही ऐसा हो सकता है पर पहले ही आपको क्लियर कर देते है की 1 दिन में पतला होने के उपाय यानि की कोई ऎसी दवा या फिर नुस्खा नहीं है तो एक ही रास्ता है ऑपेरशन करना जी हां patle hone ka tarika में से ऑपेरशन कर के चर्बी ये निकाली जाती है और भी और कुछ कुछ किया जाता है पर वो सभी के लिए संभव नहीं है पर तकनीकी तोर से 1 दिन में पतला होने के उपाय है ।

तो ये थी पतले होने का असरदार तरीका, उपाय व घरेलू नुस्खे और ये जो 1 दिन में पतला होने के उपाय के पीछे का सच क्या है उसके बारे में जानकरी तो आपको ये जानकारी ये कैसे लगी ये बताना ना भूले और एक जरुरी बात का ख्याल रखिये की इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी है वो सिर्फ और सिर्फ आपकी एक्स्ट्रा जानकारी के लिए दी है इसलिए आप ये आर्टिकल या फिर इंटरनेट का कोई भी आर्टिकल को पढ़ कर या फिर वीडियो देख कर खुद से कोई भी इलाज या फिर नुस्खा का इस्तेमाल ना करे सब से पहले डॉक्टर की राय लेने पर कोई भी इलाज करिये ।

Leave a Comment