[PDF ] राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म 2021 | Birth Certificate Form PDF Rajasthan Download

हेलो दोस्तों तो आज हम आपको बताने वाले है राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म बहुत से लोगो को अभी सही से समज़ नही आ रहा है की इसीकी आखिर प्रक्रिया क्या है आपको तो पता हे है की अब तो सभी दस्तावेज ऑनलाइन ही बन रहे है और ये बहुत ही ाचा है और इस से बहुत काम समय भी लगता है और आसानी से भी हो जाता है पर अभी तक ऐसे भी लोग है उनको सही से पता नहीं है की ” Birth Certificate Form PDF “क्या होता है उसको कैसे अप्लाई कर सकते है तो इसलिए हम आपको राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म २०२१ की पूरी जानकारी देन वाले है जिस की मदत से आप खुद से ही अप्लाई कर सकते हो बिना किसी को पैसे दिये तो आप ये आर्टिकल पूरा पढ़ लीजिये

आपको तो पता ही बचा जनम लेंने के बाद सब से पेहेला ही सब से जरूरी दस्तावेज होता है और वो है जन्म प्रमाण पत्र आपको पता है क्या ” Birth & Death Registration Act.१९६९” के अनुसार २१ दिन के अनादर आपको इसका रजिस्ट्रेशन करवाना होता है.

जन्म प्रमाण पत्र के मदत से ही बचे को आगे की जो भी लाभ होते है वो मिलते है तो आप बिना किसी देरे के जन्म प्रमाण पत्र बनवाना होगा और है ये आज सिर्फ में राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म PDF ” Birth Certificate Rajasthan Download PDF Form ” की जानकारी देने वाला हु.

आपको पता है क्या ये एक नार्मल सा देखने वाला राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र आपको बचो का स्कूल में दाखिला करने से लेकर आपको नौकरी पाने तक आप ऐसा भी बोल सकते हो की भारत में कितने भी सरकारी और प्राइवेट काम होते है उसमे जन्म प्रमाण पत्र जरुरी होता है

जन्म प्रमाण पत्र का उद्देश्य-Birth Certificate Form PDF Rajasthan Download

तो आखिर समज लेते है की इसकी इतनी आवसकता क्यू है और इसको ऑनलाइन क्यू बनाया किया तो इसका सही जवाब है वो है सरकारी काम में देरी और उसमे होने वाला भट्राचार ये तो किसे से छिपा नहीं है की भारत में सरकारी काम बहुत ही धीरे होता है और कभी कभी तो अपना ही काम करवाने के लिये अधिकारी को पैसे भी देने को पड़ते थे यानि भट्राचार होता था अगर अपने भी कभी जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म भरा होगा तो देखा ही होगा १० मिनिट के काम के लिये ४ से ५ बार ऑफिस में जाना पड़ता था और उस में कोई गार्रेंटी नहीं थी की सब सही से हो होगा सच देखे जाये तो जन्म प्रमाण पत्र में नाम में गलती ही निकलती है तो इसलिए ही अब से ये सारा काम यानि जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म हम ऑनलइन भी भर सकते है.

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र के मुख्य तथ्य-[PDF ] राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म 2021

तो हर कोई राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र में रजिस्टर नहीं हो सकता उस के लिये भी कुछ कुछ नियम है वो आप एक बार देख लिजिए .

१. जैसा की हमने आपको बताया था की बच्चे का जनम होने के २१ दिन के अंदर आपको राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र में रजिस्टर करना होगा अगर आप २१ दीन यानि के ३ हफतो के भीतर करते हो तो आपको कुछ भी पैसे देने नहीं होगे आपका ये काम फ्री में हो जायेगा.

२.अगर बच्चे का जनम हुए २१ से ३० के भीतर आप बच्चे का राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र के लिये रजिस्टर करते हो तो आपको ३० रुपए देने होंगे तब ही आपका राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र मे राजिस्टशन हो पायेगा.

३. और इस से भी जयदा समय होता है यानि ३० दिन से १ साल के भीतर भी आप किसी कारन रजिस्टर नहीं करवा पाते हो तो आपको पाई पेपर पर एक शपथ के साथ रजिस्टर के हस्ताक्षर के साथ पंजीकरण करना होगा ।

[PDF ] राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म 2021

फॉर्म Birth Certificate Form Rajasthan in Hindi
राज्य राजस्थान 
लाभार्थी राज्य के निवासी 
आधिकारिक वेबसाइट https://pehchan.raj.nic.in/
फॉर्म को डाउनलोड करने का लिंक फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र के लाभ.

तो ये कोई ऐसा वैसा तो डॉक्युमेंट नहीं है जैसा की हमने आपको पेहेले बताया था इसका इस्तेमाल आपको स्कूल में दाखिला करवाने से नौकरी तक इस्तेमाल किया जाता है तो चलिए एक एक कर के देखते है .

१. सब से पेहेले तो ये सरकारी डॉक्युमेंट है

२. इस से आप स्कूल में दाखिला ले सकते हो

३.कोई स्कॉलर्शिप आइ तो आप राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र देखा कर इसका लाभ ले सकते हो.

४.इस से आप अन्य सरकारी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट बनवा सकते हो .

५. राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र में आपका नाम , आपके माता पिता , आपकी जनम तारीख होती है इसलिए आपकी ये जानकरी लेने के लिये भी इस्तेमाल करते है

६ कोलेज में भी आपको एडमिस्स्श लेना हो तो भी इसका ही इस्तेमाल किया जाता है.

७.मतदान सूचि में अगर आपको नाम दाखिल करना है तो ये बहुत ही जरुरी है

Birth Certificate Rajasthan के दस्तावेज़ (पात्रता )

तो अभी तक हमेने देखा ही इसके कयता क्या फायदे है पर अभी हम देकते आखिर Birth Certificate Rajasthan के दस्तावेज़ बनाने के लिये नियम क्या है.

 

१. सब से पेहेले आप राजस्थान के ही स्थायी निवासी होने चाहिए अगर आप कोई और राज्य में पैदा हुए हो तो आप इस के लिये पात्र नहीं हो सकते.
२.आपका यानि की माता और पिता का सही आधार कार्ड होना चाहिए
३. आप जहा पर रहते हो उसका सबूत होना चाहिए और ये बहुत जरूरी है.
४.और मोबाइल नंबर , पास पोर्ट साइज फोटो और माता पिता क्या करते है उसकी जानकारी
५. और आखिर में जिस दिन बचा पैदा हुआ था वो तरल और सही सही से डालिये क्यू की वही तारिक आगे जाकर सही मणि जाएगी.

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

तो चलिए देकते है की राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे तो ये बहुत ही आसान है अगर आप हम जैसे बोलेंगे तो आपको कोई भी परेशानी नहीं आएगी .

१. तो सब से पेहेले आपको कंप्यूटर या फिर लापटॉप पर गूगल सर्च करना है और वह पर आपको ” https://pehchan.raj.nic.in/pehchan3/MainPage.aspx” ये कॉपी कर के पेस्ट करना है फिर आपको ऐसा कुछ देखने को मिलता है.

[PDF ]-राजस्थान-जन्म-प्रमाण-पत्र-फॉर्म-2021-Birth-Certificate-Form-PDF-Rajasthan-Download

२.फिर वह पर देखिए हिंदी में लिखा होगा की आमजन – आवेदन प्रपत्र भरे वह पर आपको क्लिक करना होगा

३.फिर आप वह पर निचे देख लीजिये चार ऑप्शन देखने को मिलते है उस से अब आपको जन्म प्रपत्र के लिए पर आपको क्लिक करना है

[PDF ]-राजस्थान-जन्म-प्रमाण-पत्र-फॉर्म-2021-Birth-Certificate-Form-PDF-Rajasthan-Download

४फिर वह पर क्लिक करने के बाद आपको ऐसा कुछ देखने को मिलता है उसमे आपको ४ ऑप्शन देखने को मिलते है उसमे आपको नए आवेदन हेतु को सलेक्ट करना है फिर वो बाजू में भी कोड देख रहा है वो आपको वह पर वह पर डालना है फिर आपके सामने आपको एक फोम देखने को मिलेगा तो वह पर आपको सारी जानकारी डालनी है

[PDF ]-राजस्थान-जन्म-प्रमाण-पत्र-फॉर्म-2021-Birth-Certificate-Form-PDF-Rajasthan-Download

५. इसी के साथ आपका प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

[PDF ]-राजस्थान-जन्म-प्रमाण-पत्र-फॉर्म-2021-Birth-Certificate-Form-PDF-Rajasthan-Download

 

राजस्थान टोलफ्री नंबर और PDF जन्म प्रमाण पत्र-
अगर आपको कोई भी दिक्कत अति हे तो तो सरकार दवार आपको टोलफ्री नंबर भी दिया है वह पर आप कॉल कर सकते हो वो है 1800-180-6785

इसके अल्वा भी आपको कोई भी दिकत आती है तो आप हमको नीछे कॉमेट में पूछ सकते हो हमारी टीम आपकी फ्री में सहायता कर देगी

Leave a Comment