Peedanil Gold Ke Fayde In Hindi | Peedanil Gold Uses In Hindi | पीदानिल गोल्ड पतंजलि के साइड इफेक्ट

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए आर्टिकल में तो आज हम फिर से लेकर आये है एक और अनोखी जानकारी को लेकर तो आज के इस आर्टिकल में आपको peedanil gold uses in hindi इसकी डिटेल में जानकारी आपको यहाँ पर मिलने वाली है , इसके साथ ही आपको पीदानिल गोल्ड पतंजलि के साइड इफेक्ट क्या है , इसको कैसे इस्तेमाल करना चाहिए , इसको किस कंडीसन में इस्तेमाल करना चाहिए और इसको इस्तेमाल करने से पहले किस बात का ध्यान आपको रझान होगा इस सब की जानकारी के साथ साथ इस से जुड़े लगभग सारे सवाल के जवाब आपको यही पर मिलने वाले है तो आप ये आर्टिकल शुरू से अंत तक पढ़ लीजिये ।

Peedanil Gold Uses In Hindi

तो आपको इस दवा क नाम से पता चल गया है की इस दवा के निर्मता कोण है तो पतंजलि दिव्य फार्मेसी इस दवा को त्यार करती है और ये पुर तरह से आयुर्वेदिक दवा है जो की जोड़ों के दर्द के इलाज के लिए इसका प्रमुख रूप से इस्तेमाल ये किया जाता है । इसके ही आगे peedanil gold ke fayde in hindi की थोड़ी बात करे तो सूजन को कम करने लिए और जोड़ों के दर्द , कमर दर्द से राहत दिलाने के लिए लिए भी डॉक्टर इस दवा का सेवन करने की सलाह ये देते है ।

पीड़ानील गोल्ड के मुख्य घटक | Ingredients of Peedanil Gold

तो चलिए यही हम पीदानिल गोल्ड पतंजलि के साइड इफेक्ट और फायदे की डिटेल में जानकारी देखने से पहले आखिर ये इस पीदानिल गोल्ड पतंजलि में कोनसे तत्व ये मिलाये जाते है । क्यू की अगर किसी को उस घटक से कुछ प्रॉब्लम है तो पहले ही कुछ सावधानिया रख सकते है । तो जैसे की हमने आपको पहले की कहा है की ये आयुर्वेदिक दवा है जिस के कारन इस में कोई भी हानिकारक तत्व ये मिलाये नहीं गए है ।

1 मुक्ता शुक्ति भस्म
2 वृहत्त्वचिंतामणि रसो
3 गुग्गुल शुद्धि
4 अमवतारी रसो
5 पुनर्नवादि मंडूर
6 महावत विधवांसन रसोइया

इस पीदानिल गोल्ड पतंजलि दवा में प्रमुख रूप से 7 घटक ये पाए जाते है जिस की लिस्ट ये आप निचे देख लीजिये । इसके आलावा भी इसमें कुछ घटक ये पाए जाते है और कितनी मात्रा में डाली जाती है उसकी जानकारी आपको पैकेड के ऊपर आपको देखने को मिल जायगी ।

पीड़ानील गोल्ड के फायदे | Uses and Benefits of Peedanil Gold in Hindi

अभी peedanil gold uses in hindi की डिटेल में जानकारी देख लेते है तो जैसी की हमने पहले ही कहा है जोड़ों के दर्द, सूजन, मोच और ऐसी ही बाकि के कुछ अलग अलग बीमारी का इलाज करने के लिए इसका उपयोग ये किया जाता है ।

बॉडी के किसी पार्ट में अगर सूजन आ गए है उसको कम करने के लिए और उसका इलाज करने के लिए भी इसका उपयोग ये किया जाता है । सर्वाइकल के कारन जो दर्द पैदा होता है उसका भी इलाज करने के लिए ये दवा रामबाण दवा मणि जाती है ।

स्लिप डिस्क इस बीमारी में भी बहुद दर्द ये पैदा होता है उसका भी इलाज इस ही दवा से आसानी से हो जाता है । इस ही तरह गठिया का इलाज करने के लिए और Osteoarthritis , Rheumatoid arthritis के इलाज में इसका उपयोग ये डॉक्टर की सलहा के बाद किया जाता है ।

इसके आलावा भी अलग अलग बीमारी के इलाज में इस दवा का उपयोग ये किया जाता है उसकी जानकारी आपको डॉक्टर दे सकते है ।

पीड़ानिल गोल्ड के नुकसान (side effects of Peedanil gold in Hindi) –

पीड़ानिल गोल्ड ये पूरी तरह से आयुर्वेदिक दवा होने के कारन इस में जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है जिस की वजह से इसके साइड एफ्फेट ये बेहद ही कम आपको देखने को मिलते है । पर दवा का सही से सेवन ना करने के कारन , और ऐसे ही कुछ सावधानिया न रखने के कारन ऐसे कुछ साइड एफ्फेट हो सकते है ।

तो आपको कुछ भी साइड एफ्फेट आपको फील होते है तो आप तुरंत ही अपने डॉक्टर की सलहा ले लीजिये । इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही आपकी उम्र , आपकी बिमारी का त्रीवता और बाकि की कंडीशन देख कर आप इसकी खुराक लेनी होगी ।

दिव्य पीड़ानील गोल्ड टैबलेट उपोयोग के सावधानियां 

हर दवा को सेवन करने से पहले उस दवा के पीदानिल गोल्ड पतंजलि के फायदे और नुकसान के साथ साथ दिव्य पीड़ानील गोल्ड टैबलेट उपोयोग के सावधानियां की भी जानकारी लेनी जरुरी है ।

अगर आप गर्भवती महिला हो या फिर ब्रेस्ट फ़्रेडिंग करते हो तो आपको सब से पहले डॉक्टर की सलाह ले लीजिये फिर ही आपको इसको सेवन करना होगा ।  इस दवा का सेवन करने से पहले आपकी कोई बीमारी है या नहीं ? कोई चालू चल रह रही है या नहीं ? आपकी हेल्थ की हिस्री और बाकी की सब डिटेल डॉक्टर को बता देनी है और उसके बाद ही आपको सेवन करना है ।

5 साल से कम उम्र के बच्चो के लिए इस दवा का सेवन ये नहीं करना चाहिए , इसके बजाए कोई और दवा का सेवन ये डॉक्टर की सलाह के अनुसार करना होगा । एक सिमित समय के लिए ही इस दवा का सेवन ये आपको करना है , और डॉक्टर ने जितनी खुराक दी है उतनी ही आपको सेवन कर लेना है ।

इसके आलावा अगर आपको गुर्दे या मधुमेह  या फिर कोई और सीरियस बीमारी है तो आप डॉक्टर की सलाह के बाद आप सेवन कीजिये ।

पीड़ानिल गोल्ड की कीमत कितनी होती है?

अभी हम पीड़ानिल गोल्ड की कीमत कितनी है इसकी बात करे तो ये आप इस दवा का कोनसा पैक लेते हो उसके ऊपर निर्भर होता है , तो साधारण ये दवा आपको करीब 200 रूपये से 1200 रूपये तक बहुत ही आसानी से कोई भी मेडिकल स्टोर या फिर पतंजलि के स्टोर पर मिल जाती है । या फिर इस दवा को ऑनलाइन भी बहुत ही आसानी से अपने घर पर मंगवा सकते हो ।

आपकी अधिक जानकारी के लिए अगर आपको बता दे तो इस दवा की 20 गोलिया ये आपको 400 रूपये के आस पास मिल जाती है ।

Also read कायाकल्प वटी के फायदे और नुकसान

दिव्य पीड़ानिल गोल्ड टैबलेट के खुराक | Divya Peedanil Gold Tablet Dosage

तो चलिए अभी हम दिव्य पीड़ानिल गोल्ड टैबलेट के खुराक की बात करते है तो सब से पहले आपकी कंडीशन , आपकी उम्र , आपकी बीमारी का स्टेज और बाकी सब कुछ देख कर ही आपको सेवन करना है ।

फिर भी आपकी कॉमन जानकरी के लिए अगर पीड़ानिल गोल्ड टैबलेट की खुराक की बात करे तो अगर आप एक एडल्ट हो तो आपको एक में दो से तीन बार दो गोलिया ये लेनी होती है और ये कम जायदा खुराक हो सकती है ।

इस ही तरह अगर आपकी उम्र ये करीब 6 से 16 साल के बीच में है तो दिन में दो से तीन बार एक एक ही गोली लेनी है और ये भी खुराक ये कम जयदा हो सकती है । अगर आपकी खुराक ये गलती से छूट जाती है और कुछ ही मिनिट हुए है तो आप उसका जल्दी से सेवन कर सकते हो पर पीड़ानिल गोल्ड टैबलेट की अगली खुराक का समय ये होने वाला है तो आप उस खुराक को छोड़ कर अगली खुराक ले लीजिये ।

इसके आलावा इस दवा का ओवर डोज होता है या फिर कुछ भी समज नहीं आता है तो आप तुरंत ही अपने डॉक्टर की सलाह ले लीजिये ।

तो ये थी पीदानिल गोल्ड पतंजलि के साइड इफेक्ट , peedanil gold ke fayde in hindi  इसके बारे में जानकारी और इस ही रिलेटेड हमने आपको peedanil gold ke fayde in hindi इसकी जानकारी के साथ साथ बाकि की जानकारी भी देने की कोशिश की है तो आपको एक बार फिर से बता देते है की इस आर्टिकल में आपको जो भी जानकारी दी है वो सिर्फ आपकी एक्स्ट्रा जानकारी के लिए ही हमने लिखा है तो आप ये आर्टिकल को पढ़ कर या फिर इंटरनेट का कोई और वीडियो या फिर आर्टिकल को पढ़ कर खुद से सेवन मत कीजिये क्यू की ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए सब से पहले डॉक्टर की सलाह ले बाद ही सेवन कीजिये 

 

Leave a Comment