Sapat Lotion Uses In Hindi | Sapat Lotion Side Effects | सपाट लोशन का उपयोग

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए आर्टिकल में तो आज हम फिर से लेकर आये है एक और अनोखी और आपकी हेल्थ से जुड़ा हुआ आर्टिकल को लेकर तो आज के इस आर्टिकल में आपको sapat lotion uses in hindi इसकी डिटेल में जानकारी मिलने वाली है आखिर ये sapat dr skin lotion uses in hindi क्या है ? sapat lotion side effects क्या है ? आपको इस का किस तरह इस्तेमाल करना है , इस्तेमाल करने से पहले भी आपको किस बात का ध्यान रखना होगा , इसके आलावा इसकी प्राइस और बाकी की इस से रिलेटेड सारे सवाल के जवाब आपको यहाँ पर मिलने वाले है तो आप ये आर्टिकल शुरू अंत तक पढ़ लीजिए ।

sapat lotion uses in hindi | sapat dr skin lotion uses in hindi

इस sapat lotion uses in hindi की आगे की जानकारी देखने से पहले आखिर ये क्या है वो देख लेते है तो बहुत ही आसान शब्दों में Sapat Lotion का उपयोग ये दाद खुजली जैसी बीमारी का इलाज करने से इसका प्रमुख रूप से इस्तेमाल ये किया जाता है । ये एक केमिकल युक्त स्किन से जुड़े कुछ ख़ास बीमारी का इलाज करने के लिए इसका उपयोग ये होता है ।

ये दवा OTC इस श्रेणी में आती है जिस के कारन आप इसको डायरेक्ट मेडिकल स्टोर से खरीद सकते डॉक्टर की पर्ची के बिना पर आपको ऐसा नहीं करना है  क्यू की ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए सब से पहले डॉक्टर की उचित सलहा के बाद ही आपको इस दवा का इस्तेमाल ये आपको करना है ।

बहुत लोगो को पैरो के बीच यानि की जाघों के बीच कोई इंफेक्शन के कारण दाद खाज खुजली का इलाज होने के मदत मिलता है । इसके साथ ही एक्जिमा और सोरायसिस जैसी सीरियस बीमारी का इलाज करने के लिए भी इसका उपयोग ये किया जाता है डॉक्टर की सलहा के बाद ।

ये दवा का इस्तेमाल ये  पुरुष व महिला दोनों  ही कर सकते है पर 12 साल से कम बच्चो का पर इस सपाट लोशन का उपयोग ये नहीं करना चाहिए इस से उनको हानि भी हो सकती है ।

सपाट लोशन किन चीजों से मिलकर बना है | sapat lotion

1 मंजिष्ठा
2 सैलिसाइक्लिक एसिड
3 अल्कोहल और कलर
4 लोबान फूल

sapat dr skin lotion uses in hindi | सपाट लोशन का उपयोग

तो सपाट लोशन का उपयोग क्या क्या है उसकी थोड़ी बहुत जानकारी तो हमने आपको बता ही दी थी तो अभी हम इसके बारे में डिटेल में जानकारी देख लेते है । तो सब से पहले दाद , खाज का इलाज करने में मदत करता है ।

दाद को फैलने से और बॉडी के दूसरे पार्ट में भी फ़ैलाने से रोकता है।  उसके साथ ही  जलन, खरोच और एक्जिमा का इलाज करने के भी इसका इस्तेमाल ये प्रमुख रूप से किया जाता है ।

इसका इस्तेमाल ये बैक्टीरिया और परजीवी को नष्ट करणे के लिए और मुहाँसों से भी छुटकारा पाने के लिए इसका उपयोग ये होता है ।

सपट लोशन के नुकसान | Sapat Lotion Lotion Side Effects in Hindi

हर चीजे के अपने अपने फायदे होते है उस ही तरह सपाट लोशन के कुछ साइड एफ्फेट भी होते है तो इस में प्रमुख रूप से स्किन थोड़ी लाल होना , जलन होना , चक्कर जैसा लगना , स्किन ये ड्राई ड्राई होना इस जैसे साइड इफ़ेक्ट ये आपको देखने को मिल सकते है । और आपको कोई भी साइड इफ़ेक्ट ये आपको फील होते है तो तुरंत ही अपने डॉक्टर की सलहा ले लीजिए ।

सपट लोशन की प्रयोग विधि | Sapat Lotion How to Use in Hindi

सब से पहले आपको जहा पर ये सपाट लोशन की दवा लगनी है वह पार्ट को अचे से साफ़ कीजिये उसके लिए आप हलके गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हो । उसके बाद अचे से सूखा लीजिये उसके लिए आप साफ़ कपडे का इस्तेमाल कर सकते हो । फिर आपको साफ़ कॉटन का कपड़ा या फिर रुई पर सपाट लोशन लेना है और हल्के हाथ से आपको ये दवा उस पार्ट को लगा लेनी है ।

दवा लगाने के बाद उस पार्ट को ऐसे ही खुला रखना है और जितना हो सके दवा लगाने के बाद बहार मत जाये ख़ास कर के धुप में । अगर जाना ही है तो सनस्क्रीन और सुरक्षात्मक कपड़े का इस्तेमाल कीजिये ।

सपाट लोशन से सम्बंधित सावधानियां

सपाट लोशन से सम्बंधित सावधानियां की बात करे तो सब से पहले डॉक्टर की राय लेने के बाद ही इसका इस्तेमाल ये करना है । आपको खुद से इसका इस्तेमाल ये कभी भी नहीं करना है ।
जहा पर जरूरत है उस ही पार्ट में आपको लगाना होगा बाकी के पार्ट पर ऐसे ही नहीं लगाना है । इसके आलावा आपकी स्किन भी बहुत ही सेंसिटिव है तो आपको इसका उपयोग ये नहीं करना चाहिए ।
 
छोटे बच्चो पर इसका इस्तेमाल ये नहीं करना चाहिए इसके साथ ही ये दवा का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथ ये अचे से साफ़ कर लेना है । आपको इस दवा को भी गर्म जगह से दूर रखना है ।
 

सपाट लोशन कहां से खरीदे और इसकी कीमत

अभी बात रही इस सपाट लोशन की कीमत की तो ये आपको करीब 50 रूपए में 12ML की शीशी ये बहुत ही आसानी से कोई भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जति है । इस ही तरह ये आपको कोई भी ऑनलाइन स्टोर में भी आज कल आपको मिल जाता है ।

तो ये थी sapat lotion uses in hindi इसके बारे में जानकारी उसके साथ ही हमने आपको sapat dr skin lotion uses in hindi , सपाट लोशन का उपयोग की जानकारी दी है तो आपको एक बार फिर से बता देते है की इस आर्टिकल में आपको जो भी जानकारी लिखी है वो सिर्फ और सिर्फ आपकी कॉमन जानकारी के लिए ही लिखी है तो आप ये आर्टिकल को पढ़ कर या फिर इंटरनेट का कोई और वीडियो देख कर खुद से इसका उपयोग ये मत कीजिये क्यू की ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए सब से पहले डॉक्टर की सलाह ले लीजिये फिर ही उपयोग करना है ।

 

Leave a Comment