तिल गायब-तिल हटाने का आसान तरीका | तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम | मस्से का इलाज

हेलो दोस्तों आज हम फिर से एक बार लेकर आये है एक और आपकी हेल्थ से जुड़ा हुआ आर्टिकल को लेकर और आज के इस आर्टिकल का विषय होने वाले है तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम है या नहीं इसके आलावा आपको इस ही आर्टिकल में फेस के तिल हटाने की क्रीम कोनसी है या फिर मस्से का इलाज कैसे किया जाये इस सब की जानकारी आपको बहुत ही आसान शब्दों में जानकारी मिलने वाली है ।  तो सब से पहले इस आर्टिकल को आप सुरु से अंत तक पढ़ लीजिये आपको बहुत ही अलग जानकारी यही पर मिलने  वाली है

तो सब से पहले तिल और मस्से हटाने की दवा कोनसी है ये देखने से पहले आखिर ये तिल और मस्से क्यू होते है ये तो जान लेते है जिस से मदत मिल सकती है आगे की क्रिया के लिए ।

Table of Contents

तिल हटाने वाली क्रीम का नाम बताइए | तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम

फेस पर छोटा सा तिल होना ये ाचा और सुन्दरत्ता के लिए अहम् मन्ना जाता था जिस के फेस पर तिल होता था उसको बहुत ही लकी भी मन्ना जाता था इसलिए अगर आप गौर से देखते होंगे और अगर याद होगा तो कुछ बॉलीवुड की हेरोइन पर तिल हुआ करते थे और तब लोग उसको बहुत निखारा ते भी थे पर आज के इस वख्त में ये समीकरण बदललता हुआ नजर आ रहा है आज कल लोगो को सिर्फ प्लेन फेस जिस में कुछ दाग ना हो या कोई निशान ना हो ऐसा चाहिए या फिर कुछ लोगो को हद से ज्याद ही तिल होता है या फिर एक ही तिल या फिर मस्से होते है जो हद से जयदा ही बड़ा होता है तो उसके कारण भी लोग मस्से का इलाज को सर्च करते है ।

अगर हम आसान शब्दों में बोले तो ये मस्से और तिल ये हमारी बॉडी में जो मेलेनिन नाम का पिग्मेंट होता है उसके कारण ही हर किसी का बॉडी का कलर ये डिपेंड होता है और जब यही पिग्मेंट एक ही जगह पर इकट्ठा हो जाते है तब जो त्यारा होता है उसको ही तिल कहते है । इसके आलावा भी तिल और मस्से आने के अलग अलग कारन होते है जैसे की सब से पहले कुछ मस्से और तिल होते है जो जनम से हो होते है , कुछ तिल ये जयदा धुप में बहार रहने के कारन कभी कभी हार्मोनल परिवर्तनों के कारण भी ऐसे तिल आ जाते है । इसके आलावा भी और कारन हो सकते है ।

फेस के तिल हटाने की क्रीम

तो अभी तक हमने देख लिया की तिल होने के कारण क्या हो सकते है अभी हम देख लेते है की सर्जरी के बिना तिल को हटाने के घरेलू उपाय (तिल हटाने का आसान तरीका) क्या है तो आप आगे की जानकारी पढ़ लीजिये ।

लहसुन से तिल कैसे हटाए | लहसुन करे तिल को जड़ से खत्म

तो सब से पहले हम जान लेते है की लहसुन से तिल कैसे हटाए तो इसलिए आपको सब से पहले कुछ लहसुन के छिलके को छीलकर आपको उस लहसुन की पेस्ट कर लेनी है और हर समय ये फ्रेश लहसुन की पेस्ट बना लीजिये उसके बाद उस पेस्ट को जहा पर तिल या फिर मस्से है वह पर ये लहसुन की पेस्ट लगा दीजिये उसके बाद आप आपने जहा पर ये पेस्ट लगा दी है उस जगह पर एक साफ़ कॉटन का कपड़ा लेकर आप वो जगह रात भर के लिए कवर कर दीजिये और अगर आप ये एक हफ्ते में 3 से 4 बार करते हो तो कुछ ही दिन में  तिल , मस्से ये सुखकर बहरा आने लग जाएगी ।

एक बात का ध्यान रखिये की आप कभी भी मस्से | या तिल को जानबूजकर उखाड़ने की कोशिश मत कीजिये क्यू की सब से पहले इस का कोई आपका फयदा तो नहीं होएं वाला है सिर्फ दाग और भी बढ़ जाएगा और बाद में और भी दिकत हो जाएगी ।

प्याज से तिल हटाने का तरीका | til kaise hataye.

जी हां प्याज का उपयोग ये बहुत अलग अलग जगह पर किया जाता है उसमे ही अगर आप एक प्याज को मिक्सी में लगा कर या फिर कैसे भी कुछ तजा रस निकाल देते हो तो वही तजा रस आप उस मस्से या तिल पर लगा देते हो तो करीब 30 मिनिट के लिए और उसके बाद अगर थड़े पानी से साफ़ करते हो और ये सब अगर हर रोज 2 बार करते हो तो कुछ ही दिनों में वो तिल और मस्से अपने आप कमजोर हो कर गिरने लग जायेंगे ।

एलोवेरा है चेहरे से तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम

एलोवेरा का इस्तेमाल ये बहुत ही अलग अलग जगह पर होता है उस में एक आप चेहरे के तिल और मस्से साफ़ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो यह पर चेहरे के लिखा पर पर आप कही पर भी इस्तेमाल कर सकते हो । तो सब से पहले आपको अपना चेहरे को सही से साफ़ कर लेना होगा उसके बाद हो सकता है तो आप फ्रेश एलोवेरा को काट कर जो रस होता है उसको आप करीब 1 या दो घंटे के लिए रख लीजिये उसके बाद आप इसको गुनगुने या फिर ठंडे पानी से साफ़ कर लीजिए । ये प्रोसेस थोड़ा धिरे हो सकता है । अचे रिजल्ट के लिए आप अगर दिन में दो बार करते हो तो कुछ ही दिनों में रिजल्ट देखना सुरु हो जाएगा ।

चूना (Chuna for Mole Removal) | गर्दन पर मस्से की दवा

जी हां सुनने में अजीब लग सकता है पर चूना (Chuna for Mole Removal) का भी इस्तेमाल किया जाता है तो इसके लिए आपको थोड़ा सा चूना और सोडियम कार्बोनेट थोड़े से पानी में यानि की आधे कप पानी में मिक्स कर लेना है और उसके बाद आपको ये मिश्रण को अचे से मिक्स कर के थोड़े समय के लिए रख लेयाा होगा और तजोड़े समय के बाद एक छोटे रुई से थोड़ा वो मिश्रण लरना होगा और हलके से उस तिल पर रखना होगा पानी की बूँद जैसे होगी वैसे आपको वो लगा देना है और रुई को निकाल देना है आपको एक ही दिन में रिजल्ट देखने को मिल जायेगा ।

केला से तिल हटाने का आसान तरीका | मस्से का इलाज

अगर आपको ये चूना और ऐसे तरिके पसंद नहीं है तो आप रोज के दिन में जो आप केले खाते हो और वो उसका छिलका फेक देते हो उस से भी तिल को हटा सकते हो तो आपको सिर्फ केला खा लेना है और उसके बाद उसका जो अंदर वाला हिस्सा होता है उसको आपको वो लगा देना है कुछ ही दिनों में आपको सही रिजल्ट देख जायेगा ।

सिरका है तिल हटाने की बेजोड़ दवा

तो सब से पहले आपको बता देते है की सिरका से भी आप तिल और मस्से को हटा सकते हो इसलिए आपको सिरका यानि की विनेगर को एक रोइ में डूबा लेना है और उस सिरका से भरे रोइ को जहा पर मस्से  है वह पर लगा लेना है और उस पर आपको एक मेडिकल में जो बैंड होता है वो आप लगा दीजिये और वैसे ही उसको करीब  4- 5 घंटे तक ऐसे ही रहने दीजिये और उसके बाद उस बैंड को निकाल दीजिये और ऊपर से फिर से सिरका लगा दीजिये ऐसा बार बार करने के बाद कुछ ही वक्त में आपके मस्से ये हलके होकर बहार निकल जायगे ।

तिल हटाने की होम्योपैथिक दवा(Mole Removal Homeopathic Medicine)

तो अभी ताओ हमने कुछ मस्से का इलाज क्या है वो देख लिए है जिस में लहसुन से तिल कैसे हटाए , प्याज से तिल हटाने का तरीका ऐसे कुछ हमने देख लिया है अभी हम तिल और मस्से हटाने की दवा वो भी होम्योपैथिक की दवा कोनसी है वो देख लेते है

  1. बेलिस पेरनिस क्यू(Bellis perennis Q)
  2. बर्बेरिस एक्विफ क्यू (Berberis Aquif Q)
  3. थुजा ऑक्यूडेंटलिस क्यू (Thuja Occidentalis Q)

ये कुछ तिल हटाने की होम्योपैथिक दवा(Mole Removal Homeopathic Medicine) जिसका आप सेवन कर के कुछ ही दिनों में रिजल्ट मिल सकता है

इनके आलावा कुछ Oleum Santali Q भी ऐसे दवा है जिस से आप बहुत ही आसानी से तिल और मस्से निकालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और ये दवा खास कर के फेस पर जो तिल और मस्से हो जाते है उस को निकालने के लिए उपयोंग किया जाता है । अगर आप इस दवा को दिन में 3 से 4 बार लगाते हो करीब 3 से 4 महीने के लिए तो आपको रिजल्ट मिले लग जाएगा । इस दवा की प्राइस ये करीब 3200 के आस पास आपको ऑनलाइन या फिर नजदीजी मेडिकल में मिल जाएगी ।

तिल हटाने वाली क्रीम का नाम बताइए(Mole removal Cream)

वार्ट एंड मोल वैनिश सेल्फ एप्लीकेशन किट(Wart And Mole Vanish Self Application Kit)

अगर आपको बहुत ही जल्दी यानि की 7 से 10 दिनों में आपको अपने तिल और मस्से निकाल देने है तो आपको ये क्रीम का इस्तेमाल करना होगा ये क्रीम से आपको कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को नहीं मिलने वाले है इस क्रीम को लगाने के बाद आपको कुछ फेस पर जलन या फिर और कुछ साइड इफ़ेक्ट नहीं होती है ये Wart And Mole Vanish Self Application Kit दवा आपको amazon.com/ पर करीब 90 डॉलर यानि की 6 से 7 हजार में मिल जाएगी ।

Wartosin Ayurvedic Wart Remover

अभी तक जो भी तिल हटाने की होम्योपैथिक दवा(Mole Removal Homeopathic Medicine) जानकारी देखि है वो सब से सब दवा थोड़े बहुत महंगे थे पर ये जो Wartosin Ayurvedic Wart Remover’ दवा है वो कोई भी ख़िरद सकता है ये आपको करीब 100 रूपये में मिल जाएगा ये दवा का असर आपको 10 से 15 दोनों में फरक नजर आ जाएगा । ये दवा डॉक्टर के द्वारा भी रिकमेंड है ।

डॉ. स्कॉल फ्रीज अवे वार्ट रीमूवर (Dr. Scholl’s Freeze Away Wart Remover)

ये दवा भी तिल और मस्से निकाल देने में मदत करती है पर इसके प्राइस ये थोड़ी महगी है तिल और मस्से ये कितने दिन में कम होंगे ये सब तो उसके साइज के ऊपर निर्भर होता है पर आम तोर पर 10 से 12 दिन लग जाते है और अगर जयदा बड़ा हुआ तो उस से जयदा समय लग सकता है पर आपको सुरुवाती कुछ दिनों में ही फर्क नजर आने लग जायेगा । और इसकी प्राइस ये 3200 के आस पास है ये आपको दवा अमेज़न या फिर नजदीगी मेडिकल में भी मिल जाएगी ।

किंग बायो मोल रिमूवर(King Bio Mole Remover)

तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम तो अभी के लिए तो क्रीम अविलबे नहीं पर किंग बायो मोल रिमूवर इसकी जगह ले सकता है इस दवा में नेचरल तत्व जैसे की चाय के पेड़ के तेल और ऐसे ही अलग अलग तत्व होते है जिस के कुछ मेजर साइड इफेक्ट नहीं होते है और ये भी दवा कम से कम कुछ दिनों में ही अपना काम कर देती है । ये दवा भी आपको डॉक्टर की सलाह पर लेना होगा और ये दवा तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम आपको करीब 2600 में मिल जाता है ।

टिप तिल गायब-तिल हटाने का आसान तरीका के लिए 

तो ये थी आपके तिल हटाने वाली क्रीम का नाम बताइए , तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम कोनसी है , फेस के तिल हटाने की क्रीम इसके बारे में जानकारी पर एक बात का ध्यान रख लीजिये की आपको जो भी जानकारी ऊपर पढ़ने के लिए मिली है या फिर पुरे इंटरनेट पर यूट्यूब पर कही पर भी जानकारी मिली है वो सिर्फ आपकी अधिक जानकारी के लिए है । उस जानकारी का इतेमाल कूद से कभी ना करे और किसी भी दवा या फिर नुस्का अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की राय जरूर ले लीजिये । अपने डॉक्टर खुद कभी मत बनिए ।

Leave a Comment