गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये | kya khane se miscarriage hota hai ?

हेलो दोस्तों आज हम फिर से लेकर आये है एक और हेल्थ से रिलेटेड जानकारी को लेकर और आज के इस आर्टिकल में आपको गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये इस की सारी जानकारी आपको यहाँ पर मिलने वाली है । आपको बता देते है की ये सवाल बहुत लोगो के मन में आता ही होगा की क्या ये tulsi ka kadha’ सेवन करने से सच में गर्भपात होता भी है या नहीं या फिर ये भी कोई अफवा है । और इसके अलाव आपको इस ही आर्टिकल में प्रेगनसि के बीच में तुलसी के पत्ते खाना सेहत के लिए सही है या नहीं इस सब की जानकारी भी यही पर मिलने वाली है तो इस आर्टिकल को सुरु से अंत तक सही से पढ़ लीजिये ।

तो आपको बता देते है की आखिर ये tulsi ka kadha’ सेवन करने से गर्भपात होता है या नहीं तो आपको बता देते है जी हां गर्भपात के लिए तुलसी के काढ़ा ये प्रभाव शाली होता है । कुछ रिसर्च से ये मालूम च गया है की ये तुलसी के पत्ते से गर्भाशय में संकुचन पैदा होता है और वही आगे जाकर वो गर्भपात का कारन बन जाता है इसलिए डॉक्टर भी प्रेगनसि में तुलसी का काढ़ा या फिर तुलसी के पत्ते का सेवन करने से मना करते है ।

गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये

और अगर हम कुछ डेटल में बात करते है तो तुलसी के पत्ते में  इयूजनोल इस नाम का तत्व पाया जाता है जिस से मासिक चक्र ये आने सुरु हो जाते है जो की गर्भवती माता  और बचे के लिए सही नहीं होता है ।

इसके अलाव अगर हम आम भाषा में जानकारी बता देते है तो  तुलसी के पत्ते के ऐसे भी कुछ तत्व होते है खून के थक्के बनने की जो प्रोसेस होती है वो बहुत ही धीमे हो जाती है जिस में कारन ब्लीडिंग की गभीर समस्या पैदा हो जाती है । और शश्त्रक्रिया यानि की ऑपेरशन जन होता है उस में जयदा खून बहने की भी समयसा हो सकती है और ये आपके लिए बहुत खतरनाक माना जाता है इसलिए डॉक्टर भी कोई भी ऑपेरशन हो उस के करीब दो हफ्तों पहले सेवन नहीं करने की सलाह देती है और नार्मल डिलीवरी के समय भी यही यही सलह दी जाती है ।

तो अभी तक हमने ये जान लिया की आखिर ये तुलसी के पत्ते से कैसे गर्भपात होता है और इसमें आखिर क्या ऐसा होता है जिस से गर्भपात होता है तो अभी हम उस की जानकारी देख लेते है जिस के लिए आपने ये आर्टिक्ल ओपन किया है यानि की गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये । तो हम आपको बताना चाहते है की इस आर्टिकल में दी हुई जानकारी की पुष्टि हम नहीं करते है इंटरनेट पर अलग अलग माध्यम पर जो जानकारी ली है इसलिए आप अपने डॉक्टर की सलाह लेकर ही कुछ भी कदम इसके आलावा ऐसे गंभीर विषय पर हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर ले और अपने डॉक्टर कूद कभी मत बनिए इस से आपकी जान को खतरा हो सकता है । और फिर भी अगर आपने ये आर्टिकल पढ़कर कुछ भी किया तो उसके जिमेद्दर हम नहीं होंगे ।

गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये? | kya khane se miscarriage hota hai

तो गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये इस की विधि बहुत ही आसान है इसके लिए आपको कुछ जयदा चीजों को जरूरत नहीं होती है घर पर जो सामान होता है उस से ही ये गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा बन जायेगा ।

तो इसके लिए आपको दो से तीन कप भरकर पानी लेना होगा और उस पानी को आपको ाचे से गर्म कर लेना होगा उसके बाद अदरक, लौंग, काली मिर्च और दाल चीनी का पेस्ट तैयार कर लेनी है और वही पेस्ट कुछ  तुलसी के पत्ते के सात उस पानी में डाल देनी है । और ये सारे तत्व मिलाने के बाद उस काढ़े को करीब 8 से 10 मिनिट तक आप अचे से गर्म होने दीजिये । तो गैस बंद कीजिये अभी  आपका ये गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये इसकी विधि अभी ख़त्म हो गए ।

गर्भपात से पहले सावधानियां | garbhpaat ke liye savdhaniya

तो अभी हम देख लेते है की गर्भपात से पहले सावधानियां लेनी चाहिए तो सब से पहले आपको 100% कोन्फम होना चाहिए है की क्या ये आपको सही में गर्भपात करना है क्यू की माँ बनना एक महिला के लिए बहुत ही अलग अनुभव होता है और गर्भपात से सिर्फ शरीरक तरिके से जुड़ा हुआ नहीं होता है इसमें मेन्टल कॉन्डीशन भी शामिल होती है इसलिए सब कुछ देख कर सोच समझकर ही कोई भी फैसला ले लीजिये ।

आज कल इलाज ये बहुत ही सस्ता हो गया है तो आप कभी कभी गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये ये देखने के अलाव आप डॉक्टर की राय ही ले लीजिये और गर्भपात के लिए आज कल 100 रूपये के अंदर ही कितने सारे किट आते है आप उन सब का इस्तेमाल कर सकते हो डॉक्टर की सलाह पर । अपने आप से अपनी sehat से juda कोई भी faisal akele मत लीजिये 

कभी कभी समय जयदा हो जाते ने कारन घरेलू तरिके से गर्भपात नहीं हो सकता है और किट का सेवन करने के बाद भी नहीं होता है उसके लिए आपको मेडिकल अबॉर्शन ( dawai se garbhapat ) का रास्ता अपनाना पद सकता है ।

तो ये थी गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये इसके बारे में सारी जानकारी दी है और इस में जो भी हमने आपको जानकारी दी है वो हमने इंटरनेट के अलग अलग कोने से एक साथ आपको जानकारी देने का प्रयास किया हुआ है । हम आपको बता देते है की आप कोई भी तरिके से इंटरनेट का ये आर्टिकल पढ़ कर या फिर इंटरनेट की कोई भी जानकारी पढ़ कर खुद से कोई भी ऐसा अपने शरीर पर प्रयोग मत कीजिये ऐसा  karna आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है ।

Leave a Comment