गांव में कौन सा बिजनेस करें | गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस आइडिया

हेलो दोस्तों आज हम फिर से एक बार लेकर आये है एक और जानकारी से भरपूर होने वाला विषय और आज के इस आर्टिकल का विषय है गांव में बिजनेस करने का तरीका जी हां आपको आज गांव में चलने वाला बिजनेस कोनसा है आप वो कैसे खोल सकते हो । इनमे आपको कितना खर्चा आ सकता है । ये गांव का बिजनेस आपको क्या क्या देख कर आपको ओपन करना चाहिए । आपको इन सब गांव का बिजनेस से अचे पैसे कमाने के लिए कितना वक्त लग सकता है । आपको सब से पहले कितना पैसा लगाना होगा इस सब की जानकारी आपको यही पर मिलने वाली है । इसलिए आप इस आर्टिकल को सुरु से अंत तक पढ़ लीजिये ।

आज कल महामारी के कारण सब को पता चल गया है की कितनी भी अछि जॉब क्यू ना उसका कोई भरोसा नहीं है कभी भी जॉब्स जा सकती है इसलिए हर कोई छोटा सही क्यू ना हो कर कोई गांव में चलने वाला बिजनेस का तरीका देख रहा है । तो सब से पहले आपको बात देते है आप जॉब करो या फिर बिज़नेस करो आपको मेहनत तो करनी ही होगी । आप ये बात समज लीजिये आप 10 -12 हजार की नौकरी के लिए 21 से 222 साल पढ़ लेते हो तब जाकर आपको कुछ पैसे मिलते है । इसलिए आप गांव में चलने वाला बिजनेस करने से पहले ये समज लीजिये की आपको कुछ समय देना हो होगा और पैसे भी थोड़े बहुत लगाने होंगे ।

क्यों चुने गांव में बिजनेस -गांव में बिजनेस करने का तरीका

सब से पहले आपको अपने दिमाग में सवाल आया ही होगा की आखिर हम क्यों चुने गांव में बिजनेस । तो इसके बहुत अलग अलग उतर है सब से पहले कुछ कुछ बिज़नेस होता है वो गांव में ही होता है । उसके बाद वह पर खर्चा भी बहुत कम होता है अगर हम सिटी की तुलना करते है तो । गांव में सही बिज़नेस चुनते है तो वह पर जयदा कॉम्पिटिशन भी नहीं होता है और आपको जयदा मुनाफा भी मिल सकता है । और गांव में अपने परिवार का साथ मिल है जायेगा ।

गांव में बिजनेस कैसे शुरु करें

तो गांव में बिजनेस कैसे शुरु करने से पहले आपको अपने ही मार्किट का सही से जयचा लेना होगा । आपको वह पर क्या चलने वाला है वह पर लोगो की डिमांड क्या है । उसके बाद डायरेक्ट वह पर पैसे मत लगा दीजिये । उसके बाद आपको उस बिज़नेस के कुछ अनुभवी वाले लोगी की कुछ राय लेनी है । उसके बाद आपको खुद से सब देख लेना है की इसमें जयदा मुनाफा है या नहीं । आप इस बिज़नेस को खुद से कर पाओगे या नहीं और आपके पास वो बिज़नेस चलने के लिए आपके पास उतने पैसे है या नहीं वो भी देख लीजिए ।

1 खेती के  बीज और खाद – best business in village area in hindi

जी हां आप गांव में चलने वाला बिजनेस देख रहे हो तो सब से आसान है खेती के बीज हर एक के गांव में तो खेली होती है है । और आज कल सभी लोगो को अलग अलग बीज चाहिए होता है सभी बीज ये सरकारी केंद्र में नहीं मिल पते है । तो आप वो सब देख लीजिए की क्या क्या मिलता है और क्या नहीं और को वह पर नई मिलता है वो आप रख सकते हो । इसके साथ साथ आप उनको फ्री में थोड़ी से ट्रेनिंग दे सकते हो और आपको कम दाम में अचे से अचे बीज और खाद देना होगा ।

2 गिरनी -गांव में चलने वाला बिजनेस

जी हां लोग खेती करने के बाद डायरेक्ट तो बाजर में नहीं लेकर जाते है बेचने के लिए उसको बीज को अलग करना होता है जैसे की आप गेहू और चावल की भात देख लीजिये । महाराष्ट्र में चावल को प्रोसेस करने के लिए कम से कम 1 रूपया तो लेते है और कोई भी किसान स्कम से कम 1 हजार किलो को लेकर ही आता है तो आप समज लीजिये हुआ ना आपका 1 हजार का धंदा और यही नहीं उसके बाद चावल का जो भूसा निकलता है उसका भी उपयोग होता है वो भी मार्किट में बहुत ही ुचे दाम में बिकता है ।

3 तेल का घाना  – best business in village area in hindi

आज कल सभी को नेचुरल और केमिकल से रहित तेल चाहिए होता है तो आपके आस पास के गांव में ऐसे खेती होती है जसि से तेल निकल सकता है जैसे की  नारियल , टिल और ऐसे ही कुछ तो आप इस से दो तरीके से कमा सकते हो सब से पहले आप तेल को त्यार कर के पैसे कमा सकते हो और दूसरा है आप खुद की तेल की एक छोटी सी कंपनी ओपन कर सकते हो आप अपने नाम से वही तेल को बजार में बेच सकते हो और अब तो ऑनलाइन से दुनिया भर में बेच सकते हो ।

4 गांव में चलने वाला बिजनेस – Net Cafe का बिजनेस

अगर आपके गांव में सही से नेट नहीं है तो आप छोटा सा दूकान ओपन कर सकते हो आपको सिर्फ ठीक सा इंटरनेट कनेक्शन लेना होगा और बाद में आपको वह आप लिख देना होगा वह पर सारे काम होते है जैसे की सरकारी फॉर्म भरना , स्कूल , कॉलेज की फॉर्म और बाकि सब कुछ भी यही होता है और बाजु में ही एक ज़ेरोक्स की मशीन भी लग सकते हो । अगर सही इलाका होगा तो बहुत ही कम समय में चलने लग जाएगा ।

5 गांव में चलने वाला बिजनेस – खेती के उपकरण –

आज कल सभी को आधुनिक खेती करनी होती है तो अगर आप एक छोटा सा दूकान में नए नए उपकरण लगा देते हो जैसे की खेती को काटने के लिए नए नए उपकरण आये है वैसे की धान को अलग करने करने के लिए भी एक मशीन आती है , उसके साथ साथ छोटा सा टैक्टर भी आता है अगर ये सब सामान आप अपनी दुकान पर रखते हो तो आपको बहुत जयदा मुनाफा हो सकता है ।

6 मुर्गी पालन का काम करे -गांव में चलने वाला बिजनेस

जी हां ये तो बहुत ही आम है मुर्गी का पालन करना कोई बड़ी बात नहीं है और इसमें आपको कुछ जयदा करना भी नहीं होता है आपको बस सही से ध्यान रखना चलिए समय समय पर उनको इंजेक्शन देना होगा । आज कल मार्किट में कला वाला मुर्गा होता है उनकी डिमांड बहुत ही जयदा है और प्राइस भी बहुत है तो आप उनका भी पालन कर सकते हो । आप बॉयलर का भी पालन कर सकते हो और आप देसी मुर्गो का भी पालन आप कर सकते हो । देसी अंडे बहुत ही महंगे बिकते है और आप सब का ध्यान रखिये और हमेशा आपको जो पहले से ही करते आ रहे है ये छोड़कर आप आधुनिक की तरफ भी जा सकते हो ।

7 मछली पालन करके पैसे कमाए -गांव में बिजनेस करने का तरीका

जी हां मछली किस को खाना पसद नहीं है तो आप एक काम कर सकते हो जो महंगे मछली है उनका आप पालन कर सकते हो । आप सुरुवात में किसी की मद्दत ले लीजिये और बाद में ही इसका पालन लीजिये । आप सुरुवात कम से ही kijiye और आप ये मछली डायरेक्ट सप्लायर को दे सकते हो या फिर अपना ट्रक लेकर आप खुद इ बेचने के लिए जा सकते हो । अगर क़्वालिटी सही होगी तो आप बहुत जल्दी ही आमिर बन सकते हो । आप होटल को भी डायरेक्ट सप्लाई कर सकते हो 

8 गांव में चलने वाला बिजनेस – ब्लॉग्गिंग 

आपको हजारो , लाखो रपये लगाकर ही क्यू बिज़नेस करना है उस से आसान तो आप अपने फ़ोन से ही ये बिज़नेस सुरु कर सकते हो । आप ये अपने फोन से ही सिर्फ 1500 रुपए में ये सुरु कर सकते हो । इसके लिए आपको सीखना होगा ऐसा नहीं है की आपने अभी एक ब्लॉग बना लिया और अलगे दिन से लाखो रुपए मिलने सुरु होंगे इसके लिए आपको कम से कम 6 से 8 महीने तो देने ही होंगे तो इसके लिए आपको त्यार होना चाहिए और ये ब्लॉग्गिंग सब से अचे   गांव में चलने वाला बिजनेस में से एक है ।

9 यूट्यूब  -गांव में बिजनेस करने का तरीका

आप सभी लोग यूट्यूब तो देखते ही होंगे और आपको pata है क्या अभी तक भारत की सारी आबादी तक सही से इंटरनेट आया ही नहीं है तो यही सही समय है यूट्यूब पर आने का अभी बहुत सारे लोग बोलते है की यूट्यूब पर अभी कॉम्पिटिशन आया है तो आप डरना मत ये कॉम्पिटिशन आज भी है , कल भी था और हमेशा रहने वाला है इसलिए आप व्लॉग , या फिर रेसिपीज या फिर देसी का कुछ भी कर सकते हो ।

तो ये थी गांव में बिजनेस करने का तरीका इसके बारे में जानकारी तो आपको बात देते है की ये सिर्फ कुछ ही है इसके आलावा बहुत कुछ भी बिज़नेस है जो की आप कर सकते हो । आपको सब से पहले अपने आप पर विस्वास होना चाहिए और हिमत भी होनी चाहिए आपको सफलता जरूर मिल जाएगी ।

 

https://www.youtube.com/watch?v=90mKchSGbhw

Leave a Comment