Youtube नहीं चल रहा है? तो क्या करे | मेरा यूट्यूब नहीं चल रहा हैम ऐसा क्यों है और इसे ठीक करने के लिए मैं क्या करूँ?…

हेलो दोस्तों कैसे तो आप सभी तो आज हम फिर से लेकर आये है एक और जानकारी से भरी हुई आर्टिकल को लेकर और आज के इस आर्टिकल का विषय होने वाला है Youtube नहीं चल रहा है? तो क्या करे  और बहुत लोग हमको पूछ रहे थे की यूट्यूब क्यों नहीं चल रहा है तो हम क्या कर सकते है तो अगर आपको भी ऐसे ही प्रॉब्लम आ रही है तो इस आर्टिकल को सुरु से अंत तक पढ़ लीजिये । इस में यूट्यूब को फिर से चालू करने के लिए बहुत सारे तरीके बताने वाले है । इसके साथ साथ ये प्रॉब्लम क्यू आती है और आगे नहीं आने के लिए आपको क्या करना होगा इसकी भी जानकारी इस ही आर्टिकल में मिलने वाली है ।

Youtube क्या है | मेरा यूट्यूब नहीं चल रहा हैम ऐसा क्यों है और इसे ठीक करने के लिए मैं क्या करूँ?…

अगर आप ये यूट्यूब क्यों नहीं चल रहा है सर्च रहे रहे हो तो आपको बताने की जरूरत नहीं है की इसमें क्या होता है फिर भी अगर आपको नहीं पता है तो यूट्यूब एक सर्च इंजिन है जैसे गूगल है वैसे ही है पर इस में आपको वीडियो के जरिये जानकारी मिलती है और इस यूट्यूब को चलाने के लिए आपके पास ठीक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए ।

यूट्यूब पर आपको सभी तरीके के वीडियो , मूवीज , न्यूज़ , और बहुत सारे अलग अलग वीडियो फ्री में देखने को मिल जाते है । आप यूट्यूब को कोई भी डिवाइस में चला सकते हो जैसे की आप अपने स्मार्टफोन में चला सकते हो उसके साथ साथ अपने कंप्यूटर , लैपटॉप में भी चला सकते हो और आप एंड्राइड टीवी में भी चला सकते हो ।

Youtube kyon nahin chal raha hai

तो आपके वीडियो क्यों नहीं चल रहा है इसके पीछे बहुत सारे कारण हो सकते है वो सब से पहले सही से समजना होगा वो कैसे ठीक कर सकते हो ये भी देख लेते है ।

1 इंटरनेट सही नहीं होना । यूट्यूब कनेक्शन चालू करें

जी हां सब से पहले आपको ये देख लेना है की आपका इंटनेट सही से चल रहा है या नहीं बहुत बार इंटरनेट की स्पीड बहुत कम होती है इसलिए नहीं चलता है । इसलिए आप कोई भी दूसरा ब्राउज़र ओपन कीजिये और देख लीजये की कुछ चल रहा है या नहीं ।

अगर कुछ भी चल नहीं रहा है तो आप समज लीजिए की आपके इंटरनेट में प्रॉब्लम है इसलिए आप एक बार अपने फ़ोन को फ्लाइट मोड पर दाल दीजिये फिर एक मिनिट के बाद हटा दीजिये । फिर से आप यूट्यूब को ओपन कर ले देख लीजये की चल रहा है या नहीं । अपने फ़ोन का डाटा चालू करना भूलना मत ।

अपने फ़ोन में जिस सिम से इंटरनेट चला रहे हो उसमे डाटा का बैलेंस है या नहीं वो भी देख लीजिये । जिओ आपको डाटा खतम होने के बाद कुछ 64kbps; की स्पीड देता है पर कुछ काम का नहीं होता है वो ।

2 स्पीड चेक कर लीजये । यूट्यूब बंद हो गया है कैसे खुलेगा

जी हां अगर आपके फोन में सही से सिंग्नल आ रहा है तो ये देख लीजये की आपको कितनी स्पीड मिल रही है इसलिए आप https://www.speedtest.net/ इस वेबसाइट पर जा सकते हो चेक कर लीजिये और उसमे अगर 700-800kbps’ की स्पीड देखा रहा है तो आप समज लीजिये की आपके नेट में प्रॉब्लम है । तो अगर आपका भी यूट्यूब ना चले तो क्या करें  तो ये सब से पहले देख लेना है ।

3 यूट्यूब का सर्वर चल रहा है या नहीं । यूट्यूब चालू करना है

जी हां ये भी एक प्रॉब्लम है और ये ऎसी प्रॉब्लम बहुत ही कम होती है इसमें आपके कोई दिकत नहीं होती है पर यूट्यूब की होती है जब तक यूट्यूब खुद से ठीक नहीं करता है तब तक आप कुछ भी कर लीजये यूट्यूब नहीं चलने वाला है । इसलिए आप किसी और पूछ सकते हो की उनका भी यूट्यूब सही से चल रहा है या नहीं । अगर उनका भी यूट्यूब नहीं चल रहा है तो आप समज लीजिये की ये सर्वर का ही प्रोब्लेम है । या फिर आप ट्विटर पर भी चेक कर सकते हो अगर सच में दिकत होगी तो वह पर यूट्यूब ट्वीट कर देगी ।

4 अपडेट रहना।

जी हां बहुत से लोग एक बार यूट्यूब को डाउनलोड कर के भूल जाते है या फिर फ़ोन के साथ जो यूट्यूब आता है उसको ही सालो साल चला ते है इसलिए सब से पहले आपको यूट्यूब अपडेट करना होगा उसके लिए आपको प्लेस्टोर पर जाना होगा और वह पर यूट्यूब सर्च कर के अपडेट का बटन होगा वह पर क्लिक कर देना है फिर ओपन कर के देख लीजिए चल रहा है या नहीं ।

फास्ट इंटरनेट कनेक्शन के बावजूद Youtube वीडियोज चल रही है स्लो, तो ऐसे करें फिक्स

तो इस प्रॉब्लम का भी बहुत ही आसान तरीका है और उसके लिए सब से पहले यूट्यूब का जो डाटा कैच होता होता वो क्लियर कर ले देख लाना होगा और उसके बाद आपको एक बार फोन को बंद कर ले देख लाना चालू कर लीजिये । और चालू होने के बाद आप एक बार फिर से देख लीजिए । और एक बात का ध्यान रखिये की फ़ोन के नेट से 1080p या फिर 4k वीडियो नहीं चलने वाला है क्यू की वह पर बहुत ही हद से जयदा स्पीड लगती है इसलिए फ़ोन के नेट से आप 720p तक आसानी से यूट्यूब चला सकते हो ।

Jio Sim में YouTube नहीं चल रहा तो अपनाये यह ट्रिक्स

अगर आपके Jio Sim में YouTube नहीं चल रहा तो आपको कुछ अलग नहीं करना है आप फ़ोन को बंद चालू कर दीजिये , एक बार फ्लाइट मोड पर दाल कर देख लीजिए , बाकि अप्प चल रहे है या नहीं वो देख लीजिये ,  इसके साथ हमने जो ऊपर दिए है वो सब कुछ कर के देख लीजिये youtube kyon nahin chal raha; इसलिए अगर ये सब करने के बाद भी नहीं होता है तो आप कॉल सेण्टर पर फ़ोन कर लीजिये ।

तो ये थी Youtube नहीं चल रहा है? तो क्या करे इस की विषय सारी जानकारी आपको ये आर्टिकल पढ़ कर आपकी प्रॉब्लम स्लोव हो गए या नहीं या भी लिख दीजिये धन्यावाद ।

Leave a Comment